scriptपैसों की उम्मीद में बीता साल, परिलाभ नहीं मिला | Last year in the hope of money, no result | Patrika News
बीकानेर

पैसों की उम्मीद में बीता साल, परिलाभ नहीं मिला

रोडवेज के सेवानिवृत्त कार्मिकों के लिए हक का पैसा निकलवाना दूर की कौड़ी बन गया है। नौकरी पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को परिलाभ की राशि मिलने का अब भी इंतजार है। पैसों की उम्मीद में एक और साल बीत गया। मई-२०16 के बाद सेवानिवृत्त हुए कार्मिकों को अभी तक परिलाभ का भुगतान नहीं हुआ।

बीकानेरFeb 21, 2019 / 11:41 am

Nikhil swami

roadways

roadways

बीकानेर. रोडवेज के सेवानिवृत्त कार्मिकों के लिए हक का पैसा निकलवाना दूर की कौड़ी बन गया है। नौकरी पूरी करने के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को परिलाभ की राशि मिलने का अब भी इंतजार है। पैसों की उम्मीद में एक और साल बीत गया। मई-२०16 के बाद सेवानिवृत्त हुए कार्मिकों को अभी तक परिलाभ का भुगतान नहीं हुआ।
इसके चलते ये कार्मिक आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहे हैं। जानकारी के अनुसार जिले के सेवानिवृत्त कार्मिकों के 150 करोड़ रुपए परिलाभ के बकाया हैं। उनका आरोप है कि निवर्तमान सरकार ने लिखित समझौता कर बकाया का भुगतान दिलाने का आश्वासन दिया था, लेकिन उस पर अमल नहीं हुआ। सेवानिवृत्तों को उपादान राशि (ग्रेच्युटी) व अन्य परिलाभ का इंतजार है।

कार्मिकों ने जताया रोष
आरएसआरटीसी रिटायर्ड एम्प्लॉइज एसोसिएशन लगातार इस मुद्दे उठाती रही है। इसके बावजूद क्रियान्विति नहीं हुई। बुधवार को केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर सेवानिवृत्त कर्मचारियों ने रोष जताया। साथ ही पेंशन विकल्प पत्र भरे।
पदाधिकारियों ने अवैध वाहनों पर रोक लगाने, सातवां वेतनमान देने, एक हजार नई बसें खरीदने, नई भर्तियां करने सहित कई मांग दोहराई। संगठन के विक्रम ङ्क्षसह, हनुमंत मेहरा, जाहिद हुसैन, किशन ङ्क्षसह चौहान, अब्दुल रहमान, गिरधारी लाल ने बकाया परिलाभ जल्द दिलाने की मांग रखी।
मशीनों के अभाव में अटकी एजेंटों की नियुक्ति
बीकानेर रोडवेज में बुकिंग क्लर्क के खाली पदों पर एजेंट नियुक्त करने की योजना टिकट मशीनों (ईटीआइएम) के अभाव में अटक गई है। बीकानेर आगार में एजेंटों के लिए फिलहाल तीन-चार आवेदन जमा हुए हैं। बीकानेर आगार में लंबे समय से मशीनें खराब पड़ी हैं।
अब नए सिरे से मशीनों के लिए अनुबंध हुआ है, ऐसे में प्रस्तावित स्थानों पर टिकट एजेंट अगले माह तक नियुक्त किए जा सकते हैं। बुकिंग क्लर्क के पद रिक्त रहने से परिचालकों को टिकट काटने पड़ रहे हैं।

यहां प्रस्तावित
बीकानेर में जस्सूसर गेट, सांगलपुरा, आम्बेडर सर्किल, नोखा के नवली गेट, लूणकरनसर, छत्तरगढ़ में टिकट बुकिंग क्लर्क के पद रिक्त है। वहां टिकट बुकिंग एजेंट लगाना प्रस्तावित है। इसके बाद निर्धारित खिड़की पर टिकटों की बिक्री होगी। इससे यात्री भार बढ़ सकेगा और राजस्व में भी वृद्धि होगी।
मार्च में लगाएंगे
टिकट खिड़की पर मार्च में एजेंट लगाए जाएंगे। ईटीआइएम खराब चल रही है। अब दूसरी कंपनी से अनुबंध हुआ है, जल्द ही नई मशीनें आ जाएंगी। इसके बाद प्रस्तावित स्थानों पर मार्च में ही एजेंटों की नियुक्ति की जाएगी।
इंद्रा गोदारा, आगार प्रबंधक, बीकानेर

Home / Bikaner / पैसों की उम्मीद में बीता साल, परिलाभ नहीं मिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो