scriptन्यूनतम 500 रुपए से कम होने पर लगेगा जुर्माना | Less than 500 rupees will be fined | Patrika News
बीकानेर

न्यूनतम 500 रुपए से कम होने पर लगेगा जुर्माना

bikaner news-अब डाकघर के खातों में न्यूनतम बैलेंस अनिवार्यवित्तीय वर्ष के अंतिम दिन से नए प्रावधान होंगे लागू

बीकानेरFeb 17, 2020 / 05:53 pm

Hari

न्यूनतम 500 रुपए से कम होने पर लगेगा जुर्माना

न्यूनतम 500 रुपए से कम होने पर लगेगा जुर्माना

बीकानेर. छत्तरगढ़. डाक विभाग ने अब पोस्ट ऑफिस में सेंसिंग एकाउंट में वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन से 500 रुपए रखना जरूरी कर दिया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि देश के 13 करोड़ खातों में जमा न्यूनतम राशि 500 रुपए से कम है। इससे प्रति माह विभाग को 2800 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है।

अब विभाग की ओर से नए नियमों में डाक घर बचत खातों में न्यूनतम 500 रुपए की राशि रखने का प्रावधान किया है। इसके साथ विभाग ने अन्य जमा योजनाओं में भी व्यापक बदलाव किया गया है। ये डाक विभाग अधीक्षक बीकानेर के इन नए आदेशों से जिले के हजारों उपभोक्ता प्रभावित होगें।
रोजमर्रा के खर्चों के बाद आम उपभोक्ता सुरक्षित बचत के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक और डाक घर को ही पहली प्राथमिकता देते हैं। अब तक डाकघरों में न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता नहीं थीं लेकिन हाल ही में सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर 100 रुपए से कम राशि के बचत खातों को निष्क्रिय करने के आदेश दिए है।
नए आदेशों के तहत किसी खाताधारक के खाते में 499 रुपए होने पर उसके खाते से 100 रुपए का शुल्क कट जाएगा।
यह अंतिम 100 रुपए होने तक कटेंगे और खाता बंद कर दिया जाएगा। इसके लिए डाक विभाग ने अपने अभिकर्ताओं के माध्यम से खाताधारकों को न्यूनतम बैलेंस रखने के लिए पाबंद कर दिया है।
अब 500 रुपए से खुलेगा बचत खाता
अब तक डाक घर में बचत खाता 50 रुपए से खुलता था, अब नए आदेशों के मुताबिक न्यूनतम 500 रुपए से खोला जाएगा। आरडी (आवर्ती जमा) खाता पहले न्यूनतम 10 रुपए में खुल रहा था, अब यह 100 रुपए से खुलेगा। सावधि जमा (फिक्स डिपोजिट) १०० रुपए की बजाय अब न्यूनतम १ हजार रुपए से खुलेगा। किसान विकास पत्र एवं राष्ट्रीय बचत पत्र निवेश भी १०० की बजाय 10 गुना अधिक न्यूनतम १ हजार रुपए तक अनिवार्य कर दिया है।

बेटियों के खाते यथावत
डाक विभाग ने बेटियों के खाते सुकन्या समृद्धि योजना, पीपीएफ खाता, वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एवं मासिक जमा योजना (एमआईएस) खाता खुलने के प्रावधानों में कोई बदलाव नहीं किया है। सुकन्या समृद्धि खाता 250, पीपीएफ 500, एमआइएस एवं वरिष्ठ नागरिक बचत खाता एक हजार रुपए से ही खुलेगा।

नए नियमों की दे रहे हैं सूचना
डाक विभाग के आदेश मिलते ही न्यूनतम बैलेंस के संबंध में सभी डाक कर्मियों, अभिकर्ताओं व खाताधारकों को सूचना दी जा रही हैं। सभी खातों में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपए रखना अनिवार्य होगा।
एमसी मीणा, डाक अधीक्षक बीकानेर

Home / Bikaner / न्यूनतम 500 रुपए से कम होने पर लगेगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो