scriptअवैध देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी | liquor factory | Patrika News
बीकानेर

अवैध देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी

अवैध शराब सहित शराब बनाने के संसाधन किए जब्त, दोनों आरोपी फरारभारी मात्रा में शराब और स्प्रिट की जब्त

बीकानेरMar 16, 2022 / 07:23 pm

Hari

अवैध देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी

अवैध देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी

नोखा. क्षेत्र में नकली शराब बनाकर उसकी बिक्री का खेल कुछ शराब माफिया द्वारा अधिक मुनाफे के लालच में खेला जा रहा है। इतना ही अवैध देशी शराब बनाकर उसे बोतल में भरकर हूबहू रैपर लगाकर सील भी की जाती है, ताकि किसी को कोई शक ना हो।
मंगलवार को पुलिस ने शराब माफिया पर बडृी कार्रवाई कर खींचियासर की रोही में अवैध देशी शराब बनाने की फैक्ट्री पकड़ी है।

साथ ही भारी मात्रा में अवैध देशी शराब, स्प्रिट, पैङ्क्षकग करने वाली मशीन सहित खाली बोतल और उन पर लगने वाले रैपर को भी बरामद किया है। कार्रवाई होने की भनक लगते ही आरोपी फरार हो गया। सीआई ईश्वर प्रसाद जांगिड़ ने बताया कि पुलिस को ङ्क्षखचियासर की रोही में अवैध देशी शराब बनाने की सूचना मिली। इस पर सुबह कार्रवाई कर अवैध शराब की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है।

पुलिस कार्रवाई की भनक लगने पर फरार हुए आरोपी खींचियासर निवासी महेंद्र ङ्क्षसह व बजरंग ङ्क्षसह पुत्र बन्नेङ्क्षसह के खिलाफ आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर तलाश कर रही है।

पुलिस अधिकारियों के सुपरविजन में कार्रवाई
अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पर कार्रवाई पुलिस के आला अधिकारियों के सुपरविजन में की गई। कार्रवाई के बाद एएसपी ग्रामीण सुनील कुमार, सीओ भवानी ङ्क्षसह इंदा भी थाने में पहुंचे और इस मामले में निर्देश दिए। वहीं, फैक्ट्री पर कार्रवाई करने के दौरान सीआई जांगिड़, एसआई भोलाराम, एएसआई श्रवण कुमार, शौभाग्य ङ्क्षसह, बीरबलराम, हैड कांस्टेबल रामेश्वर लाल, कैलाश, कांस्टेबल देवाराम, संजू, गणेशाराम, बलवीर आदि शामिल थे। अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री पर कार्रवाई करने के दौरान भारी मात्रा में अवैध देशी शराब, स्पिरट सहित अन्य संसाधन मिलने पर मौके पर आबकारी पुलिस को भी बुलाया गया। कार्रवाई के दौरान आबकारी सीआई अनिल कुमार भी मय जाब्ता पहुंचे।

देशी शराब, स्प्रिट व अन्य संसाधन जब्त
सीआई जांगिड़ ने बताया कि आरोपियों ने खींचियासर रोही में अपनी ढाणी में अवैध रूप से स्प्रिट से देशी शराब बनाने की फैक्ट्री लगा रखी थी। इसकी पुख्ता जानकारी जुटाकर फैक्ट्री में कार्रवाई की गई तो वहां पर अवैध देशी शराब के 4800 पव्वे, प्लास्टिक ड्रमों में भरी 281 लीटर स्प्रिट, 1122 लीटर स्प्रिट से निर्मित अवैध शराब सहित अवैध शराब बनाने में काम में लिए जाने वाले संसाधन जब्त किए गए।

स्प्रिपट में पानी मिलाकर बनाते थे शराब
सीआई जांगिड़ ने बताया कि अवैध शराब बनाने की फैक्ट्री आरोपियों द्वारा स्प्रिट में पानी मिलाकर देशी शराब तैयार की जाती थी। बाद में इस अवैध शराब को गाडिय़ों मे भरकर खता देते थे। पुलिस ने कार्रवाई के दौरान दो बड़ी प्लास्टिक की टंकियों में स्प्रिट निर्मित 1122 लीटर अवैध देशी शराब भरी हुई जब्त की हैं। पुलिस ने अवैध शराब बनाने के लिए 22 खाली जरीकन, 15525 खाली पव्वे, 10 हजार पव्वों के खाली ढक्कन, पव्वों पर लगाने के तैयार किए गए 6300 रैपर जब्त किए हैं। चार अलग-अलग मोहरें पव्वों के लेबल पर लगाने के लिए तैयार कर रखी थी, जो बरामद की गई है।


रैपर मिलने की बात आई सामने
सूत्रों के अनुसार अवैध देशी शराब बनाने की जो फैक्ट्री पकड़ी गई है, उसमें प्रदेश में अधिकृत रूप से देशी शराब बनाकर आपूर्ति करने वाली शराब मिल के सैम रैपर मिलने की बात भी सामने आई है। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

Home / Bikaner / अवैध देशी शराब की फैक्ट्री पकड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो