scriptढोला मारु होटल परिसर में खुलेगी शराब की दुकान | Liquor store will open in Dhola Maru Hotel Complex | Patrika News
बीकानेर

ढोला मारु होटल परिसर में खुलेगी शराब की दुकान

कालाबाजारी पर लगेगा अंकुश, सरकार की निर्धारित दर पर मिलेगी शराबआरटीडीसी ने की पूरी तैयारी

बीकानेरMay 20, 2020 / 11:21 am

Jai Prakash Gahlot

ढोला मारु होटल परिसर में खुलेगी शराब की दुकान

ढोला मारु होटल परिसर में खुलेगी शराब की दुकान

बीकानेर। कोरोना वायरस महामारी से पर्यटन ठप है। मौजूदा समय में राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) की हालात खराब है। ऐसे में आरटीडीसी ने शराब की दुकानें खोलने के प्रस्ताव आबकारी विभाग को दिए थे। प्रदेश सरकार कोविड-१९ के चलते आर्थिक संकट से जूझ रही है। ऐसे में अब सरकार ने आरटीडीसी के शराब की दुकानें खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
आरटीडी पहले चरण में प्रदेश के १२ शहरों में १५ जगह शराब की दुकान खोलेगा। यह सभी दुकानें आरटीडीसी के होटल परिसरों में ही खुल सकेंगी। इन दुकानों में भारतीय निर्मित शराब (आईएफएफएल) की बिक्री होगी। इसके लिए लाइसेंस फीस करीब तीन करोड़ रुपए जमा करानी होगी। पर्यटन क्षेत्र से आमदनी नहीं होने से अब शराब की दुकानों के माध्यम से ३०-३५ करोड़ रुपए कमाने का लक्ष्य रखा है।
कालाबाजारी रुकेगी
आरटीडीसी होटल परिसर में शराब की दुकान खुलने से कालाबाजारी रुकेगी। यहां सरकार की ओर से निर्धारित दर पर ही शराब बेची जा सकेगी। यहां खुलने वाली दुकान में अंग्रेजी शराब व बीयर बेची जा सकेगी। सेल काउंटर पर भी सरकारी कार्मिक को लगाया जाएगा।
यहां खुलेंगी शराब की दुकान
जयपुर के गणगौर व स्वागतम, सीकर के मिडवे, झुंझुनूं होटल, अजमेर की होटल खादिम, जोधपुर की होटल घुमर, झालावाड़ की चन्द्रावती होटल, अलवर की मिडवे बहरोड़ व होटल मीनल, डूंगरपुल की होटल रतनपुर, जैसलमेर की होटल मूमल, चितौडग़ढ़ की होटल पन्ना व जनता आवास, कोटा की होटल चम्बल। इन दुकानों में ५२ तरह की बीयर और २५६ तरह की आईएमएफएल बेचने की अनुमति दी गई है। वहीं ९४ तरह की आयातित होने वाली शराब को बेचने की अनुमति नहीं होगी।
आटीडीसी खुद चलाएगा दुकानें
आबकारी विभाग ने आरटीडीसी के होटल परिसरों में शराब व बीयर की दुकानें खोलने की अनुमति देने से स्थिति साफ कर दी थी कि दुकानें आरटीडीसी को खुद को चलानी होगी। आरटीडीसी लीज, सबलेट या आउटसोर्सिंग नहीं कर सकेंगे। अगर आरटीडीसी ने दुकान किसी अन्य को संचालित करने को दे दी तो आबंटन रद्द कर दिया जाएगा। आरटीडीसी को भी सामान्य दुकानदार की तरह ही लाइसेंस फीस देनी होगी।

इनका कहना है…
सरकार ने आरटीडीसी होटलों में शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी है। बीकानेर में ढोला मारु होटल में दुकान खुलेंगी। दुकान खोलने के लिए नियम-शर्तें सामान्य लाइसेंसधारी की तरह ही होगी।
डॉ. भवानीसिंह राठौड़, जिला आबकारी अधिकारी
सरकार ने आबकारी नीति में आरटीडीसी होटल परिसर में शराब की दुकानें खोलने की घोषणा की थी। प्रदेशभर में १५ जगहों पर यह दुकानें खोली जा रही है। बीकानेर के ढोला मारु होटल परिसर में शीघ्र ही दुकान खुल जाएगी। दुकान का नाम रॉयल वाइनरी होटल ढोला मारु रखा गया है।
मोहरसिंह सीगड़, जीएम होटल ढोला मारु बीकानेर

Home / Bikaner / ढोला मारु होटल परिसर में खुलेगी शराब की दुकान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो