scriptबीकानेर-इन्दौर के बीच चली महामना एक्सप्रेस, अजमेर जाने वालों को मिलेगा फायदा | Mahamna Express train start | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर-इन्दौर के बीच चली महामना एक्सप्रेस, अजमेर जाने वालों को मिलेगा फायदा

बीकानेर से इंदौर के बीच में महामना साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन रविवार से शुरू हुआ। यह ट्रेन वाया अजमेर होकर चलेगी।

बीकानेरJan 28, 2019 / 10:10 am

dinesh kumar swami

Mahamna Express train start

बीकानेर-इन्दौर के बीच चली महामना एक्सप्रेस, अजमेर जाने वालों को मिलेगा फायदा

बीकानेर. बीकानेर से इंदौर के बीच में महामना साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन रविवार से शुरू हुआ। यह ट्रेन वाया अजमेर होकर चलेगी। निर्धारित समय दोपहर ०१:३० बजे ट्रेन को केन्द्रीय जल संसाधन व नदी विकास मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने झंडी दिखाकर रवाना किया। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार पहले दिन ट्रेन में सामान्य कोच में 8३ यात्री विभिन्न स्टेशनों के लिए बीकानेर से रवाना हुए। इस मौके पर मंडल रेल प्रबंधक एके दुबे, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक जितेन्द्र मीणा, मंडल सुरक्षा आयुक्त डीके शुक्ला, नारायण चौपड़ा महापौर, सत्यप्रकाश आचार्य आदि मौजूद रहे।
हर रविवार को चलेगी
महामना साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 19334 प्रत्येक रविवार को बीकानेर से इंदौर के लिए चलेगी। यह ट्रेन सोमवार को सुबह ०९:३५ बजे इंदौर पहुंचेगी। वहीं शनिवार को इंदौर से दोपहर ०२:१० बजे रवाना होकर रविवार को सुबह ०९:२५ बजे बीकानेर पहुंचेगी। दोनों दिशाओं में वाया अजमेर होकर चलेगी।
पहले दिन 552 यात्री
पहले दिन बीकानेर से इंदौर के लिए 552 यात्रियों ने सफर किया। इससे रेलवे को 3 लाख 29 हजार 670 रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ। इसमें सैकंड एसी में 23, थर्ड एसी में 87, स्लीपर में 363 व सामान्य कोच में 83 यात्रियों ने सफर किया।
यहां रहेगा ठहराव
बीकानेर व इन्दौर के बीच में इस ट्रेन का ठहराव श्रीडूंगरगढ़, रतनगढ़, चूरू, फतेहपुर शेखावाटी, सीकर, रींगस, फुलेरा, अजमेर, भीलवाड़ा, चितोडग़ढ़, नीमच, मंदसौर एवं फतेहाबाद चन्द्रावती में होगा। यह ट्रेन अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त है। इस ट्रेन के रैक में ०१ सैकंड एसी, ०२ थर्ड एसी, ०७ द्वितीय शयनयान, ०४ साधारण श्रेणी एवं ०२ गार्ड सहित कुल 16 कोच है।
लंबित थी मांग
केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने कहा कि इंदौर के लिए ट्रेन चलाने के लिए लंबे समय से प्रयास चल रहे थे।यह ट्रेन मिलने से बीकानेर अजमेर के लिए सीधे जुड़ाव हो गया है। सप्ताहिक ट्रेन मिलने से यात्रियों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में रेल सुविधाओं विस्तार होगा। अजमेर के लिए लंबित मांग चल रही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो