स्कूलों में मनाया जाएगा अन्नपूर्णा दुग्ध सप्ताह

dinesh swami

Publish: Jun, 14 2018 01:12:15 PM (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
स्कूलों में मनाया जाएगा अन्नपूर्णा दुग्ध सप्ताह

राज्य सरकार की विद्यालयों में मिड-डे मील के साथ इस वर्ष से पोषाहार में दूध देने की योजना में २ से ९ जुलाई तक अन्नपूर्णा दुग्ध सप्ताह मनाया जाएगा।

बीकानेर. राज्य सरकार की विद्यालयों में मिड-डे मील के साथ इस वर्ष से पोषाहार में दूध देने की योजना में २ से ९ जुलाई तक अन्नपूर्णा दुग्ध सप्ताह मनाया जाएगा। मिड-डे मील में कक्षा १ से ५ तक १५० ग्राम तथा कक्षा ६ से ८ तक के विद्यार्थियों को को २०० ग्राम दूध देने का प्रावधान किया गया है। इस दौरान सरकार की इस योजना के प्रचार -प्रसार के लिए सभी जनप्रतिनिधियों, भामाशाह, शहर और गांवों के प्रतिष्ठित लोगों को शामिल किया जाएगा।

 

इस दौरान छात्राओं को साइकिलें भी वितरित की जाएंगी। राज्य के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्तर के ६६ हजार ५०६ स्कूलों के ६२.२२ लाख विद्यार्थियों को जुलाई से पोषाहार में दूध दिया जाएगा। यह दूध शहरी क्षेत्र के स्कूलों में सरस डेयरी या पंजीकृत महिला डेयरी से तय मानदण्डों के आधार पर खरीदा जाएगा। दूध में तीन ग्राम प्रोटीन, तीन ग्राम वसा तथा ५७० यूनिट क्लोरी होने का मानदण्ड तय किया गया है। गांवों में दूध पंजीकृत महिला डेयरी या स्वयं सहायता समूह से खरीदा जाएगा।

 

आपूर्ति शुरू
जुलाई से शुरू होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए स्कूलों को साइकिलों की आपूर्ति शुरू कर दी गई है। अन्नपूर्णा दुग्ध सप्ताह के दौरान स्कूलों में आयोजित कार्यक्रम में अधिकाधिक साइकिलों के वितरण की कार्य योजना बनाई गई है।
ब्रह्मदत्त शर्मा, वित्त सलाहकार, मा.शि. निदेशालय बीकानेर

 

 


सात विद्यालय क्रमोन्नत

बीकानेर. सात विशिष्ट पूर्व राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों को विशिष्ट पूर्व राजकीय माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया गया है। इसके लिए बुधवार को माध्यमिक शिक्षा उपनिदेशक ने आदेश जारी किए। आदेश में विद्यालय क्रमोन्नति की चार शर्तें भी दी गई हैं। इनमें राजकीय विशिष्ट पूर्व उप्रावि मोन्टेसरी किला, भरतपुर, राजकीय विशिष्ट पूर्व उप्रावि बाघदड़ा, उदयपुर, राजकीय एनबीडी बाल मंदिर जयपुर, राजकीय विशिष्ट पूर्व उप्रावि शास्त्री नगर जोधपुर, राजकीय विशिष्ट पूर्व उप्रावि नयापुरा कोटा, राजकीय विशिष्ट पूर्व उप्रावि सिरोही, राजकीय गंगा बाल विद्यालय बीकानेर को क्रमोन्नत किया गया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned