scriptस्कूलों में होगा नेशनल एचीवमेंट सर्वे, सामने आएगी देश में शिक्षा के स्तर की तस्वीर | National Achievement Survey in schools | Patrika News
बीकानेर

स्कूलों में होगा नेशनल एचीवमेंट सर्वे, सामने आएगी देश में शिक्षा के स्तर की तस्वीर

जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में हुए मासिक बैठक में इस परीक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई।

बीकानेरNov 01, 2017 / 08:47 am

अनुश्री जोशी

National Achievement Survey
राज्य के स्कूलों में 13 नवम्बर को प्रस्तावित ‘नेशनल एचीवमेंट सर्वे’ के लिए कक्षा 3, 5 एवं 8 की परीक्षा की तैयारी में शिक्षक लगे हुए हैं। इस सर्वे से स्कूलों, राज्य एवं देश में शिक्षा की तस्वीर उभर कर सामने आएगी। राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली इस परीक्षा को शिक्षा विभाग ने गंभीरता से लिया है।
शिक्षा विभाग की मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी की अध्यक्षता में हुए मासिक बैठक में इस परीक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई। हिदायत दी गई है कि चिह्नित स्कूलों में नामांकित कक्षा का कोई छात्र परीक्षा से वंचित नहीं रहे।
उपनगरीय क्षेत्र करनाणी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा बांठिया बालिका उच्च मा.वि. में 8 वीं कक्षा के छात्राओं को इस सर्वे परीक्षा के लिए चिह्नित किया गया है। इन दोनों स्कूलों में शिक्षक छात्राओं को इस परीक्षा की तैयारी कराने में लगे हुए हैं।
परीक्षा का ये आधार
सर्वे के लिए अलग-अलग स्कूलों में अलग-अलग कक्षाएं चिह्नित की गई हैं। कक्षा 3 की परीक्षा में विद्यार्थी से 60 प्रतिशत पाठ्यक्रम दूसरी कक्षा का तथा 40 प्रतिशत वर्तमान कक्षा के पाठ्यक्रम से वैकल्पिक सवाल पूछे जाएंगे। इसी तरह कक्षा 5 एवं कक्षा 8 में भी यही पैटर्न रहेगा।
पाठ्यक्रम पूरा करवाने में लगे शिक्षक
इस सर्वे से यह भी स्पष्ट होगा कि शिक्षा के अधिकार में नि:शुल्क शिक्षा से भावी पीढ़ी को कितना फायदा मिल रहा है। सर्वे में चार विषय अंग्रेजी, गणित, विज्ञान एवं संस्कृत की परीक्षा होगी। निर्दिष्ट कक्षा के सभी विद्यार्थियों को परीक्षा देनी होगी। पाठ्यक्रम पूरा करवाने की तैयारी की जा रही है। इसमें पूरे देशम में प्रति विद्यार्थी शिक्षा पर खर्च का कितना फायदा हो रहा है, इसका आकलन भी होगा।
किरण कंवर शेखावत, प्राचार्य, करनाणी बालिका उ.मा.वि. गंगाशहर
ग्रेडिंग भी की जाएगी
पूरे देश में सर्वे के लिए 13 नवम्बर को ओएमआर शीट से परीक्षा होगी। इससे शिक्षा की स्थिति की ग्रेडिंग की जाएगी। यह पता चल सकेगा कि शिक्षा का वास्तविक स्तर क्या है? विषय लेवल के स्तर पर किस तरह के इनपुट की जरूरत है। अभी प्रारंभिक शिक्षा में कक्षा 3, 5 एवं 8 का सर्वे हो रहा है। आगे कक्षा 10 का होगा। इससे यह देखा जाएगा कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए क्या कदम उठाने की जरूरत है।
विजय शंकर आचार्य, संयुक्त निदेशक (प्रशासन)

Home / Bikaner / स्कूलों में होगा नेशनल एचीवमेंट सर्वे, सामने आएगी देश में शिक्षा के स्तर की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो