scriptरेलवे में स्वच्छता अभियान हवा, यात्री हुए परेशान | no Cleanliness campaign in railway | Patrika News
बीकानेर

रेलवे में स्वच्छता अभियान हवा, यात्री हुए परेशान

जन्मभूमि एक्सप्रेस में गंदगी के कारण यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ी।

बीकानेरJan 03, 2018 / 11:26 am

अनुश्री जोशी

railway
केन्द्र सरकार स्वच्छता अभियान चला रही है। रेलवे इस पर विशेष ध्यान देने का दावा कर रहा है। रेलवे एेप बना कर ट्रेनों में तत्काल सफाई की व्यवस्था, ट्रेनों में ‘कोच मित्र’ और रेलवे स्टेशनों पर भी सफाईकर्मी होने का दावा कर रहा है, लेकिन मंगलवार को जन्मभूमि एक्सपे्रस में फैली गन्दगी ने स्वच्छता के दावों को खोखला साबित कर दिया। ट्रेन में यात्रियों को गंदगी के कारण परेशानी उठानी पड़ी। यात्रियों ने इसकी शिकायत लालगढ़ स्टेशन पर अधीक्षक से भी की, लेकिन समस्या का निवारण नहीं हुआ।
जम्मूतवी से अहमदाबाद के मध्य चलने वाली साप्ताहिक जन्मभूमि एक्सपे्रस ट्रेन (संख्या 19108) के कोच में गंदगी पर यात्रियों ने रोष जताया। ट्रेन में परिवार के साथ यात्रा कर रहे हनुमानगढ़ निवासी प्रदीप शर्मा और पूर्व पार्षद मदन बाघला ने बताया कि कोच संख्या एस-11 में कचरा फैला था और कोच के शौचालय में पानी की सप्लाई भी नहीं थी। उन्होंने मोबाइल एप के जरिए शिकायत दर्ज करवाने की कोशिश की, लेकिन मैसेज सेण्ड नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि ट्रेन मंगलवार शाम करीब सवा चार बजे लालगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंची। वहां ट्रेन 20 मिनट तक खड़ी रही, लेकिन सफाई की माकूल व्यवस्था नहीं हो पाई।
पूरी जानकारी लेंगे
वैसे तो यह ट्रेन अहमदाबाद मंडल की है। कोच मित्र योजना उत्तर पश्चिम रेलवे में बीकानेर मंडल से
चलने वाली ट्रेनों में सुचारू है, जिसमें एक एसएमएस पर कार्रवाई होती है। किसी भी मंडल की ट्रेन हो, यात्रियों को 138 हेल्पलाइन का उपयोग करना चाहिए। इससे समस्या का समाधान हो सकता है। इस मामले की अपटेड जानकारी लेकर संबंधित मंडल तक पहुंचाएंगे।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक
13 घंटे देरी से पहुंची हावड़ा
उत्तर भारत में कोहरे के चलते लंबी दूरी की ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से बीकानेर पहुंच रही हैं। रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को हावड़ा से चलकर बीकानेर आने वाली जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन अपने निर्धारित समय से सुबह 8.45 की बजाय करीब 13 घंटे देरी से बीकानेर पहुंची। इस कारण शाम को 6.45 जाने वाले ट्रेन अपने निर्धारित समय से 8.40 मिनट देरी से गई। इसी तरह लालगढ़ से शाम 7.45 चलने वाली अवध-आसाम एक्सपे्रस गाड़ी अपने निर्धारित समय से साढ़े तीन घंटे देरी से रवाना हुई।

Home / Bikaner / रेलवे में स्वच्छता अभियान हवा, यात्री हुए परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो