scriptजल्द दौड़ेगा विद्युत इंजन, अंतिम चरण में कार्य | North Western Railway | Patrika News
बीकानेर

जल्द दौड़ेगा विद्युत इंजन, अंतिम चरण में कार्य

बीकानेर. उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल में रेल लाइनों का विद्युतीकरण का काम अंतिम चरण में हैं। कई स्टेशनों पर विद्युतीकरण कार्य पूरा हो गया है। जहां अंतिम परीक्षण की तैयारी चल रही है। वही रोहतक, भिवानी, हिसार में इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू भी हो गया है। रेल प्रबंधन की मंशा है कि वर्ष 2020 तक पूरे बीकानेर मंडल का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। सिरसा-बठिण्डा के बीच 74 किमी तक हाल ही में विद्युतीकरण हो गया है, इसी माह के अंत में इस रूट पर मुख्य संरक्षा आयुक्त निरीक्षण क

बीकानेरNov 17, 2018 / 03:47 pm

जय कुमार भाटी

North Western Railway

North Western Railway


बीकानेर. उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल में रेल लाइनों का विद्युतीकरण का काम अंतिम चरण में हैं। कई स्टेशनों पर विद्युतीकरण कार्य पूरा हो गया है। जहां अंतिम परीक्षण की तैयारी चल रही है। वही रोहतक, भिवानी, हिसार में इलेक्ट्रिक ट्रेनों का संचालन शुरू भी हो गया है। रेल प्रबंधन की मंशा है कि वर्ष 2020 तक पूरे बीकानेर मंडल का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। सिरसा-बठिण्डा के बीच 74 किमी तक हाल ही में विद्युतीकरण हो गया है, इसी माह के अंत में इस रूट पर मुख्य संरक्षा आयुक्त निरीक्षण करेंगे।
यहां पर चल रहा काम
रेवाड़ी से सादुलपुर के बीच 150 किमी तक विद्युतीकरण कार्य प्रस्तावित है। इसको लेकर फाउंडेशन का कार्य शुरू हो गया है। वर्ष 2016 में बीकानेर मंडल में विद्युतीकरण का काम शुरू हुआ था, अलग-अलग चरणों में काम चल रहा है।
फरवरी में हनुमानगढ़-सूरतगढ़
अगले साल फरवरी में हनुमानगढ़ से सूरतगढ़ के बीच में रेलवे लाइन का विद्युतीकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। साथ ही बठिण्डा-हनुमानगढ़ के बीच भी विद्युतीकरण का काम चलेगा। रेवाड़ी से बीकानेर मंडल के कौसली स्टेशन तक पूर्व में डबल लाइन पर ट्रेक रूट 65 किमी इलेक्ट्रिक लाइन का निरीक्षण किया जा चुका है। इसके अलावा रेवाड़ी-हिसार तक काम हो चुका है।
दो साल का लक्ष्य
उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के लगभग सभी स्टेशनों से इलेक्ट्रिक इंजन से ही ट्रेन संचालन की योजना प्रस्तावित है। रेलवे ने इसके लिए दो साल में कार्य पूरा करने के का समय दिया है। इसके बाद महानगरों की तर्ज पर यहां पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ेगी।
अभय शर्मा, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, बीकानेर

Home / Bikaner / जल्द दौड़ेगा विद्युत इंजन, अंतिम चरण में कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो