scriptअब उपखण्ड मुख्यालयों पर भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज | Now corona patients will also be treated at subdivision headquarters | Patrika News
बीकानेर

अब उपखण्ड मुख्यालयों पर भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

bikaner news – Now corona patients will also be treated at subdivision headquarters

बीकानेरJul 15, 2020 / 01:29 am

dinesh kumar swami

अब उपखण्ड मुख्यालयों पर भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

अब उपखण्ड मुख्यालयों पर भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

जिला कलक्टर नमित मेहता ने दिए आदेश
निगरानी के लिए ब्लॉकवार नोडल अधिकारी नियुक्त
बीकानेर.
अब उपखण्ड मुख्यालयों पर मिलने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों का उपचार संबंधित गांवों में बने कोविड सेंटर में किया जाएगा। मरीजों की उचित देखभाल और उनकी निगरानी के लिए जिला कलक्टर ने मंगलवार को ब्लॉकवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं।
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि जिले के विभिन्न उपखंड क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित मरीजों को वहां के कोविड सेंटर में भर्ती कर उपचार किया जाएगा। यह बात मेहता ने मंगलवार को कोविड-१९ को लेकर रखी समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने उपखण्ड मुख्यालयों के कोविड सेंटर में मूलभूत सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं।

प्रशासनिक अधिकारियों को भी जिम्मेदारी
जिला कलक्टर नमित मेहता ने बताया कि सभी उपखंड क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम के लिए बेहतर कार्य प्रणाली अपनानी होगी। इसके लिए राजस्थान प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है। अधिकारी आबंटित अपने उपखंड क्षेत्र के एसडीएम और ब्लॉक सीएमएचओ से लगातार संपर्क में रहते हुए क्षेत्र का भ्रमण करेंगे।

ब्लॉक में लेंगे रोजाना तीन सौ नमूने
जिला कलक्टर मेहता ने बताया कि सभी ब्लॉक सीएमएचओ रोजना तीन सौ सैंपल रोजाना लेवें। सैंपल लेते समय इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि पहले आईएलआर की जांच करें। जिन व्यक्तियों का प्रथम दृष्टया लक्षण लगता हो उन सभी लोगों की कोरोना जांच की जावे। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में कफ्र्यू लगा हुआ है और वहां कोरोना संक्रमित मरीज मिलता है तो संबंधित मरीज को क्षेत्र में बने सभा भवन में रखा जाए। केवल गंभीर तथा ६० वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को ही पीबीएम अस्पताल में शिफ्ट किया जाए।

चार जोन में बांटा जिला मुख्यालय
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मीना को निर्देश दिए कि जिला मुख्यालय पर स्थित 16 शहरी पीएचसी को चार जोन में बांट दिया जाए। इन चार जोन में इस तरह से व्यवस्था हो कि क्षेत्र के सभी निवासी इन अस्पतालों में कोरोना की जांच करवा सकंे। उन्होंने बीकानेर स्थित जनाना अस्पताल को आगामी तीन दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों को रखने योग्य बनाने के निर्देश दिए।

ब्लॉकवार नोडल अधिकारियों पर नजर
जिला कलक्टर नमित मेहता ने कोविड-19 के मद्देनजर एक आदेश जारी कर जिले में ब्लॉकवार नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना को बीकानेर ब्लॉक, अतिरिक्त आयुक्त उपनिवेशन प्रेमाराम को कोलायत, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर को लूणकरनसर, उपायुक्त उपनिवेशन चंद्रभान सिंह भाटी को नोखा व पांचू तथा उप महानिरीक्षक पंजीयन एवं मुद्रांक ऋषिबाला श्रीमाली और मुख्यकार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह को खाजूवाला ब्लॉक का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Home / Bikaner / अब उपखण्ड मुख्यालयों पर भी होगा कोरोना मरीजों का इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो