script अब लोकसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता पुनरीक्षण कार्य फिर शुरू | Now preparations for Lok Sabha elections, voter verification started | Patrika News

अब लोकसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता पुनरीक्षण कार्य फिर शुरू

locationबीकानेरPublished: Dec 12, 2023 02:46:00 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

विधानसभा चुनाव के लिए 6 नवम्बर तक मतदाता सूचियों को अपडेट किया जाता रहा। अब लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने फिर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है। आगामी 6 से 22 जनवरी तक सूचियों पर लिए जाएंगे दावे और आपत्तियां।

अब लोकसभा चुनाव की तैयारी, मतदाता पुनरीक्षण कार्य फिर शुरू
लोकसभा

बीकानेर. विधानसभा चुनाव समाप्त के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी किया है। 1 जनवरी 2024 की अर्हता के आधार पर मतदाता सूची का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी किया गया है।

विधानसभा चुनाव के लिए 6 नवम्बर तक मतदाता सूचियों को अपडेट किया जाता रहा। अब लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने फिर मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण का कार्य शुरू कर दिया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 6 जनवरी को किया जाएगा। इस पर 6 से 22 जनवरी तक दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। इसी प्रकार 20 जनवरी को मतदाता सूची का वार्ड सभा अथवा ग्राम सभा में पठन किया जाएगा।

समस्त मतदान केंद्रों पर 21 जनवरी को विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान प्राप्त होने वाले दावे और आपत्तियों का निस्तारण 2 फरवरी तक कर दिया जाएगा। फिर 6 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

यहां 90 प्रतिशत से अधिक मतदान

विधानसभा चुनाव में कोलायत विधानसभा क्षेत्र के 22 बूथों पर मतदान का प्रतिशत 90 से अधिक रहा। वहीं नोखा विधानसभा क्षेत्र के 10, श्रीडूंगरगढ़ विधानसभा के 3 और खाजूवाला विधानसभा के एक बूथ पर मतदान का प्रतिशत 90 से अधिक रहा।

सहायक मतदान केंद्रों के लिए मांगे प्रस्ताव

भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि 1400 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों के लिए अतिरिक्त सहायक मतदान केंद्र बनाने के लिए ईआरओ से प्रस्ताव मांगे गए हैं। विधानसभा चुनाव 2023 में जिले में 1627 मूल तथा 13 सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। 1400 से अधिक मतदाताओं वाले मतदान केंद्रों पर सहायक मतदान केंद्र बनाने के प्रस्ताव लेकर भारत निर्वाचन आयोग को भिजवाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो