पानी की बूंद-बूंद बचाने की जुगत

पानी की बूंद-बूंद बचाने की जुगत

Atul Acharya | Publish: Jun, 10 2019 11:19:20 AM (IST) Bikaner, Bikaner, Rajasthan, India

बरसात का पानी व्यर्थ नहीं जाए इसको अमृत तुल्य मान कर रविवार को युवा टीम ने पूरे जोश के साथ जैसलसर गांव में स्थित जोहड़ पर श्रमदान किया

श्रीडूंगरगढ़. बरसात का पानी व्यर्थ नहीं जाए इसको अमृत तुल्य मान कर रविवार को युवा टीम ने पूरे जोश के साथ जैसलसर गांव में स्थित जोहड़ पर श्रमदान किया और कुछ ही देर में इसको पूरा साफ भी कर दिया। बरसात की हर एक बूंद की कीमत जानकर कर इसको संजोकर रखना ही हमारा लक्ष्य हो इसी सोच को लेकर युवकों ने रविवार को जैसलसर गांव में चालीस साल पुराने जोहड़ में श्रमदान किया।

 

 

राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान से ओतप्रोत और 'जल ही जीवन हैÓ की सोच को लेकर इस कहावत को हकीकत में बदलने का प्रयास एवं जोशीला अंदाज दिखाई दे रहा था। कस्बे की आपणो गांव श्रीडूंगरगढ सेवा समिति के कार्यकर्ताओं एवं गांव के कुछ लोगों ने पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान के अन्तर्गत तीसरी बार अपना श्रमदान कर जल के महत्व व उसके प्रति निष्ठा को प्रदर्शित किया है।

 

 

पानी बचाने की जुगत
यहां से सात किलोमीटर दूर जैसलसर गांव में अमृतम् जलम् अभियान में श्रमदान के तहत युवाओं ने अपना पसीना बहा कर पानी को बचाने की जुग्गत की। इस जोहड़ पर युवा सुबह 5 बजे ही पूरे साजो सामान फावड़ा, तगारी, झाडू के साथ पहुंच गए और इस तेज धूप व गर्मी के बावजूद भी जोहड़ की सफाई की।

 

 

सेवा के प्रति समर्पित
सेवा समिति से जुड़े युवाओं में पत्रिका के इस अभियान से पानी बचाने के ऐसे भाव जागृत हुए कि वे निरंतर सेवा में समर्पित भाव से जुटे रहे। मिट्टी, झाडिय़ां एवं कचरे से अटे जोहड़ को देख कर नहीं लग रहा था कि यह चार घण्टे के श्रमदान के बाद साफ हो जाएगा और लोगों को पानी साफ सुथरा मिल पाएगा।

 

 

श्रमदान में ये शामिल
इस श्रमदान में मनोज डागा, सहीराम मेघवाल, घनश्याम सुथार, विकास प्रजापत, मदन सोनी, शास्त्री मनोज सारस्वत, भीखाराम सुथार, रमाकान्त झंवर, राजकुमार प्रजापत, किशन प्रजापत, भवानी स्वामी, जयप्रकाश जंवरिया, मुकेश नाई, मनोज जाखड़, रोहित शर्मा महावीर सारस्वत, शूरवीर मोदी सहित कई कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned