scriptडाक विभाग की नई पहल, अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा | postman will open post payment account at your door step | Patrika News
बीकानेर

डाक विभाग की नई पहल, अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

बीकानेरOct 18, 2018 / 02:15 pm

Jyoti Patel

rajasthan news

डाक विभाग की नई पहल, अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा

बीकानेर. डाक विभाग के पोस्टमैन अब घर आकर पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते खोलेंगे। वे मशीन पर खाताधारक के अंगूठा का चिह्न लेंगे और आधार नंबर भी लेंगे। इससे लोगों का घर बैठे खाता खुल जाएगा। बीकानेर में अब तक करीब 1508 खाता खोल दिए गए है। डाक सेवाएं मुख्यालय जयपुर के निदेशक एनआर मीणा ने पत्रकारों को बताया कि पोस्टमैन अपने साथ इस मशीन को रखेगा और इसे मोबाइल से जोड़कर ग्राहकों का खाता खोलगा। इसके लिए बैंक कर्मी भी सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि अब पोस्टमैन छोटी एटीएम लेकर चलेंगे। इससे ग्राहक कहीं भी बैठे पैसों का लेन-देन कर सकते हैं।
मीणा ने कहा कि हर तीन किमी पर पोस्ट ऑफिस स्थापित किए गए हैं। राजस्थान में 10 हजार 302 व देश में एक लाख ५५ हजार पोस्ट ऑफिस स्थापित हैं। बाद में मीणा ने डाक विभाग का निरीक्षण किया और अधिकारियों की मीटिंग ली। मीणा ने डाक अधीक्षक बीएल बुनकर को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विभाग में आने वाली समस्याओं को तुरंत दूर करने और दिव्यांग के लिए हर डाकघर के आगे रैम्प बनाने को कहा। मीणा ने बताया कि डाक विभाग नौ महीने से ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ थीम पर काम कर रहा है। इस उद्देश्य के साथ करीब दो लाख नई पासबुक छपाई गई हैं।

Home / Bikaner / डाक विभाग की नई पहल, अब घर बैठे मिलेगी यह सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो