scriptबिजली कंपनी ने बनाया ऐसा एप जिससे एक क्लिक पर मिलेगी फीडर की लोकेशन | power company made a mobile app | Patrika News
बीकानेर

बिजली कंपनी ने बनाया ऐसा एप जिससे एक क्लिक पर मिलेगी फीडर की लोकेशन

एप की मदद से अभियंता आसानी से फॉल्ट का पता लगा सकेगा और उपभोक्ताओं को भी राहत जल्द मिल सकेगी।

बीकानेरJan 03, 2018 / 09:24 am

अनुश्री जोशी

 mobile app
बिजली का फॉल्ट ढूंढना अब आसान हो जाएगा। इसके लिए अभियंताओं को एक क्लिक ही करना होगा। बीकेईसीएल ने सीएलडी (डायाग्राम बुक) तैयार की है। इसमें शहर के सभी विद्युत फीडरों, विद्युत पोल व क्षेत्र से संबंधित अपडेट सूचनाओं को संग्रहित किया गया है, ताकि किसी भी सब स्टेशन में कार्यरत कोई भी अभियंता, किसी भी क्षेत्र में फॉल्ट को आसानी से ढूंढ सके।
कंपनी ने इसको एक पुस्तक के रूप में संग्रहित करने के बाद अब एक मोबाइल एप तैयार किया है, इसमें भी सभी जानकारियां अपडेट मिलेंगी। इसकी मदद से कोई अभियंता आसानी से फॉल्ट का पता लगा सकेगा और उपभोक्ताओं को भी राहत जल्द मिल सकेगी। यह सक्रिय हो गया है। कंपनी का दावा है कि इस माह के अंत तक मोबाइल में नेवीगेटर सिस्टम भी शुय हो जाएगा। इसकी मदद से फॉल्ट वाले स्थान तक पहुंचने में आसानी रहेगी।
मौके पर बताएंगे लाइनों का भेद
विद्युत वोल्टेज में उतार-चढ़ाव के चलते कई बार विद्युत उपकरण फुंक जाते हैं। इस तरह की समस्या पर अंकुश लगाने के लिए बीकेईसीएल कंपनी एफआरटी व संबंधित तकनीकी स्टाफ को प्रशिक्षित करेगी। कंपनी के तकनीकी हैड सौमेन मित्रा सभी तकनीकी कर्मचारियों को मौके पर ले जाकर न्यूट्रल और फेज लाइनों का भेद बताएंगे। साथ ही वोल्टेज में उतार-चढ़ाव का कारण, इससे निपटने के उपायों के बादे में बताया जाएगा। गौरतबल है कि पिछले दिनों दो-तीन स्थानों पर हाई वोल्टेज से लोगों के घरों में विद्युत उपकरण जल गए थे।
स्टाफ को करेंगे पारंगत
हाई वोल्टेज से विद्युत उपकरण जलने की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए एफआरटी व अन्य तकनीकी स्टाफ को प्रशिक्षण देकर पारंगत किया जा रहा है। ट्रेनिंग कार्यक्रम एक माह चलेगा। जिन उपभोक्ताओं के उपकरण जले हैं, उनकी मरम्मत कराने, हर्जाना भरने के लिए संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए हैं। वहीं फाल्ट को ढूंढने के लिए भी हाईटेक सिस्टम लागू किया जा रहा है।
डी चटर्जी, सीईओ, बीकेईसीएल
फैक्ट फाइल

बीकानेर शहरी क्षेत्र में 1 लाख 60 हजार उपभोक्ता।
– प्रतिदिन शहर में खपत हो रही 16 लाख यूनिट बिजली।
– एक माह में हो रही 4 करोड़ 90 लाख यूनिट बिजली खपत
– गर्मी में खपत बढ़ कर 25 लाख यूनिट प्रतिदिन।
– अगस्त महीने में 7 करोड यूनिट बिजली हुई थी खर्च।
– शहर में करीब 22 हजार विद्युत पोल।
– हाई टेंशन के 8 हजार पोल।
– निजी कंपनी ने सभी खंभों पर किए नम्बर अंकित।
– एक फीडर से 50 से 60 ट्रांसफार्मर जुड़े।

Home / Bikaner / बिजली कंपनी ने बनाया ऐसा एप जिससे एक क्लिक पर मिलेगी फीडर की लोकेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो