scriptकरोना की मार पट्टों की चाह पर भी पड़ रही भारी, यहां समझें कैसे… | Prashashan Shahron Ke Sang : Karona Effected Lease Distribution Badly | Patrika News
बीकानेर

करोना की मार पट्टों की चाह पर भी पड़ रही भारी, यहां समझें कैसे…

कोरोना के कारण स्थगित हुए शिविरों का असर भी पट्टे जारी करने पर पड़ रहा है। बहुत ही कम संख्या में निगम और न्यास में पट्टों से संबंधित आवेदन प्राप्त हो रहे हैं।

बीकानेरJan 19, 2022 / 12:47 am

Brijesh Singh

करोना की मार पट्टों की चाह पर भी पड़ रही भारी, यहां समझें कैसे...

करोना की मार पट्टों की चाह पर भी पड़ रही भारी, यहां समझें कैसे…

बीकानेर. पट्टे जारी करने के लिए जोर -शोर से शुरू हुआ प्रशासन शहरों के संग अभियान सुस्त होता दिखाई दे रहा है। पट्टे बनवाने के लिए न आमजन में अधिक रुचि दिखाई दे रही है और न ही अधिकारी -कर्मचारी अधिक सक्रिय नजर आ रहे हैं। हालांकि नगर निगम और नगर विकास न्यास में रोज पट्टों से संबंधित पत्रावलियों की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन पट्टे जारी करने में त्वरित गति नजर नहीं आ रही है। कोरोना के कारण स्थगित हुए शिविरों का असर भी पट्टे जारी करने पर पड़ रहा है। बहुत ही कम संख्या में निगम और न्यास में पट्टों से संबंधित आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि एक जनवरी के बाद से अभियान के तहत पट्टे जारी करने की गति धीमी बनी हुई है।

कमजोर हुई मॉनिटरिंग

दो अक्टूबर से शुरू हुए अभियान की प्रदेश से लेकर संभाग और जिला स्तर पर प्रतिदिन मॉनिटरिंग की स्थिति बनी हुई थी। गत एक पखवाड़े से सतत रूप से प्रभावी मॉनिटरिंग नहीं होने से अधिकारी -कर्मचारी भी पट्टे जारी करने के कार्य को अधिक गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। संबंंधित विभागों के अधिकारी भी पट्टे जारी करने को लेकर अधिक गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। न्यास और निगम में अधिकारी भी कम ही उपलब्ध हो रहे हैं।

आमजन पहुंच रहे कार्यालयों में

जिन लोगों ने पट्टे जारी करवाने के लिए आवेदन कर रखे हैं, वे प्रतिदिन निगम और न्यास कार्यालयों में पहुंच रहे हैं। पत्रावलियों की धीमी चाल और अधिकारियों-कर्मचारियों के कम उपलब्ध होने से लोग परेशान भी हो रहे हैं। हालांकि निगम और न्यास पट्टे जारी करने के लिए आवेदन ले रहे हैं और पट्टों संबंधित पत्रावलियों की प्रक्रिया भी पूर्ण कर रहे हैं।

निगम ने 140, न्यास ने 1979 पट्टे किए हैं जारी

अभियान के दौरान नगर निगम पट्टे जारी करने में फिसड्डी बना हुआ है। दो अक्टूबर से शुरू हुए अभियान से अब तक निगम महज १४० पट्टे ही जारी कर पाया है। जबकि नगर विकास न्यास इस अवधि में १९७९ पट्टे जारी कर चुका है। हालांकि दोनों ही विभागों में पट्टों से संबंधित सैकड़ों आवेदन लंबित पड़े हैं।

Home / Bikaner / करोना की मार पट्टों की चाह पर भी पड़ रही भारी, यहां समझें कैसे…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो