scriptकिसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू | Process to give compensation to farmers started | Patrika News
बीकानेर

किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू

राजस्व मंत्री की टिड्डी प्रभावित जिलों के कलक्टरों के साथ हुई वीडियो कॉंन्फ्रेंसिंग

बीकानेरJan 15, 2020 / 02:12 am

Hari

किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू

किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू

बीकानेर. जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि जिले के 145 राजस्व गांवों के टिड्डी प्रभावित ४१३ कृषकों का डेटा अपलोड कर दिया गया है। साथ ही प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है।
यह बात गौतम ने मंगलवार को राजस्व मंत्री की टिड्डी प्रभावित जिलों के कलक्टरों के साथ हुई वीडियो कॉंन्फ्रेंसिंग में कही। गौतम ने कहा कि 33 प्रतिशत से अधिक खराबे वाले कृषकों की संख्या १,325 है। इनमें 110 खाजूवाला तथा १,215 काश्तकार बज्जू तहसील के शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि डीएमआइएस पोर्टल पर अपलोड करने से 912 काश्तकार शेष रहे थे। इस कार्य के लिए अतिरिक्त अधिकारियों की टीम खाजूवाला और पूगल भेज दी गई थी। शेष काश्तकारों के नाम भी जल्द अपलोड कर दिए जाएंगे, ताकि प्रभावित काश्तकारों के बैंक खातों में मुआवजा राशि जमा कराई जा सके।

3.58 करोड़ का भुगतान होगा
जिला कलक्टर ने बताया कि जिले की दोनों तहसीलों के काश्तकारों को आदान-अनुदान के लिए 3 करोड़ 58 लाख रुपए का भुगतान करना है। इनमें खाजूवाला क्षेत्र के काश्तकारों को 29 लाख 70 हजार तथा बज्जू क्षेत्र के काश्तकारों को 3 करोड़ 28 लाख रुपए का भुगतान किया जाना है। वीडियो कॉंन्फ्रेंसिंग में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) एएच गौरी तथा उपखंड अधिकारी रिया केजरीवाल उपस्थित थे।

सांसद मेघवाल केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर से मिले
छत्तरगढ़. केंद्रीय मंत्री व बीकानेर सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने मंगलवार को केंद्रीय कृषिमंत्री नरेंद्रसिह तोमर से मिलकर बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में गत दिनों टिड्डी दल से फसलों को नुकसान का मुआवजा देने का आग्रह किया। केंद्रीय मंत्री मेघवाल ने केंद्रीय कृषिमंत्री तोमर को ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया कि बीकानेर क्षेत्र में पाकिस्तान सीमाक्षेत्र से आए टिड्डी दल से किसानों को भारी नुकसान हुआ है।
उन्होंने बताया कि छत्तरगढ़, खाजूवाला, बज्जू, श्रीकोलायत, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर, नोखा, रावला, घड़साना, अनूपगढ़ सहित अन्य गांवों क्षेत्र के खेतों में फसलों पर टिड्डी दल ने हमला किया था। इससे किसानों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। इस नुकसान से क्षेत्र के किसानों के सामने आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है। वहीं आजीविका के लिए भी संकट खड़ा हो गया है। बीकानेर सांसद मेघवाल ने केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर से आग्रह कर राज्य सरकार से टिड्डी प्रभावित क्षेत्र के नुकसान की गिरदावरी रिपोर्ट शीघ्र मंगवाकर किसानों की फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की मांग की है।

Home / Bikaner / किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो