scriptपुष्करणा सावा: रस्मों के साथ घरों में तैयारियां शुरू | pushkarna sava 2019 | Patrika News
बीकानेर

पुष्करणा सावा: रस्मों के साथ घरों में तैयारियां शुरू

शहर में रंगत चढऩे लगी परवान

बीकानेरFeb 15, 2019 / 11:35 am

dinesh kumar swami

pushkarna sava 2019

पुष्करणा सावा: रस्मों के साथ घरों में तैयारियां शुरू

बीकानेर. शहर में पुष्करणा सावे की रंगत परवान चढऩे लगी है। २१ फरवरी को होने वाले सावे और यज्ञोपवित संस्कार के विभिन्न मांगलिक कार्यक्रमों के साथ ही विवाह वाले घरों में मांगलिक गीतों की रस्म शुरू हो गई है। खोळा, प्रसाद, मिलनी, खिरोडा, मायरा की तैयारियां चल रही है। वहीं बाजारों में भी खरीदारी परवान पर है। शहर के विभिन्न बाजारों में सावे को लेकर विशेष रौनक है। विवाह वाले घरों में रंग-रोगन सहित विभिन्न प्रकार की लाइटों से सजावट के साथ वैवाहिक निमंत्रण देने का काम भी जारी है। विवाह कार्यक्रमों को लेकर पंडित, हलवाई, टैन्ट, भवन, दूध, दही सहित विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं को लेकर पहले ही बुकिंग हो चुकी है।

रमक-झमक के कार्यालय में साफा व पाग बांधने का दो दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ। गणेश व्यास ने खिड़किया पाग, बृजेश्वर लाल व्यास ने गोल पाग के प्रकार गोल पट्टी, घुमावदार व बटदार की जानकारी दी। दिलीप रंगा ने दरबारी बीकानेरी साफा, पवन व्यास ने जोधपुरी साफा को बांधने का प्रशिक्षण दिया।
भाषण में वसुन्धरा प्रथम
पुष्करणा विकास मंच की ओर से गुरुवार को नालन्दा पब्लिक स्कूल में ‘सामाजिक दायित्व और युवाÓ विषयक भाषण प्रतियेागिता हुई। राजेश रंगा ने बताया कि प्रतियोगिता में वसुन्धरा आचार्य प्रथम, अंजली व्यास द्वितीय, विनय किराडू एवं आदित्व व्यास तृतीय स्थान पर रहे। उमा ओझा को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। निर्णायक भवानी सिंह राजपूत, सीमा पालीवाल एवं सुमन शर्मा थे।

विधायक ने किया उद्घाटन

बीकानेर . पुष्करणा सावा व्यवस्था समिति के मोहता चौक स्थित कार्यालय का उद्घाटन गुरुवार को विधायक सिद्धि कुमारी ने किया। उन्होंने कहा कि पुष्करणा सावा शहर की विशेष पहचान है। विधायक ने कम खर्च में कन्याओं के विवाह और उनकी सुरक्षा के लिए आर्थिक सहयोग की आवश्यकता जताई। संस्था संयोजक ओंकारानाथ हर्ष ने बताया कि इस अवसर पर राजेश चूरा, संस्था अध्यक्ष एसएल हर्ष, श्रीनारायण आचार्य, शंकरलाल पुरोहित, दिलीप जोशी, विट्ठल हर्ष, ओम प्रकाश जोशी, विजय पुरोहित आदि उपस्थित थे। व्यापार मण्डल के घनश्याम लखाणी ने सावे पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले विष्णुरूपी दूल्हों को पुरस्कृत करने की घोषणा की।

Home / Bikaner / पुष्करणा सावा: रस्मों के साथ घरों में तैयारियां शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो