scriptरेलवे ने शुरू किया यात्रियों से सीधा संवाद, मोबाइल से बात कर ले रहे फीडबैक | Railway starts direct communication with travelers | Patrika News
बीकानेर

रेलवे ने शुरू किया यात्रियों से सीधा संवाद, मोबाइल से बात कर ले रहे फीडबैक

यात्रियों से संवाद स्थापित करने के लिए रेलवे ने हाल ही यह नई व्यवस्था शुरू की है।

बीकानेरMar 13, 2018 / 12:48 pm

अनुश्री जोशी

mobile
ट्रेन के कोच में पर्याप्त सफाई है या नहीं, यात्रियों को कोई परेशानी तो नहीं है, कुछ इस तरह के सवाल अब चलती ट्रेन में यात्रियों से मोबाइल के जरिए रेलवे पूछ रहा है। साथ ही सुझाव भी ले रहा है। यात्रियों से संवाद स्थापित करने के लिए रेलवे ने हाल ही यह नई व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए मंडल प्रबंधक कार्यालय परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।
प्रयोगात्मक तौर पर शुरू

नियंत्रण कक्ष से रेलवे के कार्मिक मोबाइल पर ट्रेन में सफाई ठेकेदार से सम्पर्क कर उनसे यात्रियों से बातचीत कराने के लिए कहते हैं। इस दौरान यात्री बात कर उनसे सुझाव व सुविधाओं के बारे में जानकारी ली जाती है। रेलवे की नई व्यवस्था को रोजाना बीकानेर-बांद्रा, दिल्ली, बीकानेर-पुरी सहित विभिन्न ट्रेनों में पहले चरण में प्रयोगात्मक तौर पर शुरू किया गया है।
लोग हों जागरूक
यात्रियों की सुविधा के लिए ही रेलवे ने यह व्यवस्था शुरू की है। इसमें एक ट्रेन में रोजाना करीब आधा दर्जन यात्रियों से बातचीत हो रही है। कुछ यात्री ऐसे भी होते हैं, जो बात करना ही नहीं चाहते। रेलवे का प्रयास है कि लोगों में जागरूकता आए और वे अपनी समस्याओं को साझा करें।
बनाएंगे सॉफ्टवेयर
मोबाइल पर बात करने के लिए कई बार नेटवर्क की समस्या भी आती है। इस कारण कॉल बीच में कट जाती, इससे बात पूरी नहीं हो पाती। रेलवे आने वाले दिनों में एक अलग सॉफ्टवेयर तैयार करेगा, ताकि नेटवर्क संबंधी परेशानी नहीं हो और सीधे यात्री के मोबाइल पर ही बात आसानी से की जा सके।
अपडेट के लिए व्यवस्था
यात्रियों को किसी तरह की तकलीफ नहीं हो, खासकर साफ-सफाई को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं होगा। अपडेट लेने के लिए नई व्यवस्था शुरू की गई है। इसके लिए यात्रियों में भी जागरूकता की दरकार है।
एके दुबे, मंडल रेल प्रबंधक

Home / Bikaner / रेलवे ने शुरू किया यात्रियों से सीधा संवाद, मोबाइल से बात कर ले रहे फीडबैक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो