scriptप्रदेश में इतने पुस्तकालयाध्यक्ष व प्रयोगशाला सहायकों की होगी भर्ती, सूची जारी | Recruitment of librarian and laboratory assistants | Patrika News
बीकानेर

प्रदेश में इतने पुस्तकालयाध्यक्ष व प्रयोगशाला सहायकों की होगी भर्ती, सूची जारी

500 पुस्तकालयाध्यक्ष की चयन सूची जारी कर दी है, वहीं प्रयोगशाला सहायकों के 1800 पदों की योग्यता रिपोर्ट अधीनस्थ भर्ती बोर्ड को अनुमोदन के लिए भेजी गई

बीकानेरNov 09, 2017 / 10:32 am

अनुश्री जोशी

Recruitment
राज्य में शिक्षा विभाग की स्कूलों में अधीनस्थ भर्ती बोर्ड की ओर से पुस्तकालयाध्यक्ष एवं प्रयोगशाला सहायकों की हर जिले की स्कूलों में भर्ती की जाएगी। इसके लिए अधीनस्थ भर्ती बोर्ड ने 500 पुस्तकालयाध्यक्ष की चयन सूची जारी कर दी है। वहीं प्रयोगशाला सहायकों के 1800 पदों की योग्यता रिपोर्ट अधीनस्थ भर्ती बोर्ड को अनुमोदन के लिए भेजी गई है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने पुस्तकालयाध्यक्ष के अनुमोदित पदों पर पदस्थापन के लिए जिलों की सूची चाही गई है। सूची के आधार पर प्रत्येक जिले को पदस्थापन सूची भेजी जाएगी। क्योंकि पुस्तकालयाध्यक्ष तृतीय श्रेणी का पद है जो जिला शिक्षा अधिकारी के स्तर पर पदस्थापन किया जाएगा।
हर जिले की स्कूलों में राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी पदस्थापन की कार्रवाई करेगा। इसी तरह राज्य में प्रयोगशाला सहायकों के 18 सौ पदों में से 16 सौ आवेदन की जांच कर ली गई है। इनकी योग्यता रिपोर्ट अधीनस्थ बोर्ड को अनुमोदन के लिए भेज दी गई है। अनुमोदन आने के बाद इन पदों की भी जिला स्तर पर पद स्थापन किया जाएगा।
बड़ी संख्या में भर्ती
राज्य की स्कूलों में अधीनस्थ बोर्ड की ओर से इसी सप्ताह जिला स्तर पर पुस्तकालयाध्यक्ष की भर्ती कर दी जाएगी। 1800 प्रयोगशाला सहायकों की योग्यता रिपोर्ट तैयार कर आज ही अधीनस्थ भर्ती बोर्ड को अनुमोदन के लिए भेजी गई है। संभवत: इन पदों पर भी इस माह के अंत तक पदस्थापन की कार्रवाई कर दी जाएगी।
नथमल डिडेल, निदेशक, माध्यमिक-प्राथमिक निदेशालय, बीकानेर
एलीवेटेड रोड के लिए राज्य सरकार ने दी मंजूरी
बीकानेर में बहुप्रीतिक्षत एलीवेटेड रोड की राज्य सरकार ने स्वीकृति जारी कर दी है। यह जानकारी केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने बुधवार को पत्रिका से बातचीत के दौरान दी। अब एलीवेटेड रोड बनाने के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
प्रस्ताव के अनुसार एलीवेटेड रोड राष्ट्रीय उच्च मार्ग संख्या 89 को राष्ट्रीय उच्च मार्ग 11 से मिलाने की परियोजना के तहत एक किलोमीटर में सार्दुल सिंह सर्किल से स्टेशन रोड तक बनेगी। इसके लिए 650 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण ने बीकानेर में एलीवेटेड रोड बनाने की तैयारियां पहले ही पूरी कर ली थी। राज्य सरकार की स्वीकृति का इंतजार था। आईटीसी कंपनी ने डीपीआर के एग्रीमेंट के बाद डिजाइन, पर्यावरणीय सहित आवश्यक विभिन्न विभागीय विधिक अनुमतियां भी ले ली थी।

Home / Bikaner / प्रदेश में इतने पुस्तकालयाध्यक्ष व प्रयोगशाला सहायकों की होगी भर्ती, सूची जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो