scriptनहरों में कम हुआ पानी, एक-एक दिन के अंतराल से होगी सप्लाई | Reduced water in canals, will be supplied from one-day intervals | Patrika News
बीकानेर

नहरों में कम हुआ पानी, एक-एक दिन के अंतराल से होगी सप्लाई

इंदिरा गांधी नहर (फीडर) की मरम्मत (री-लाइन) का काम एक माह तक चलेगा। इस दौरान पंजाब व राजस्थान की नहरों में पानी बंद किया जाएगा। २६ मार्च से २४ अप्रेल तक रहने वाली नहरबंदी को लेकर नहरों में पानी की मात्रा कम होने लगी है।

बीकानेरMar 24, 2019 / 11:42 am

Nikhil swami

supplied

indira gandhi nahar

बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर (फीडर) की मरम्मत (री-लाइन) का काम एक माह तक चलेगा। इस दौरान पंजाब व राजस्थान की नहरों में पानी बंद किया जाएगा। २६ मार्च से २४ अप्रेल तक रहने वाली नहरबंदी को लेकर नहरों में पानी की मात्रा कम होने लगी है।

जानकारी के अनुसार इंदिरा गांधी नहर को पंजाब के हरीके बैराज से रोजाना ११ हजार क्यूसेक पानी मिलता है, इस पानी की मात्रा अब साढ़े नौ हजार क्यूसेक हो गई है। नहरों में पानी की मात्रा धीरे-धीरे और कम की जाएगी। दूसरी ओर जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने बताया कि नहरबंदी के दौरान एक-एक दिन के अन्तराल में पानी की आपूर्ति की जाएगी। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में यही व्यवस्था लागू रहेगी।

३५ किमी चलेगा काम
पंजाब में करीब १० किमी तक इंदिरा गांधी नहर की मरम्मत का काम चलेगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार राजस्थान में २५ किमी तक नहर की री-लाइनिंग, किनारों की मरम्मत व अन्य काम कराए जाएंगे। इस दौरान पानी बंद रखा जाएगा।

नहरबंदी का सही समय
हर साल मार्च-अप्रेल में ही नहरबंदी होती है। नहर विभाग की माने तो राजस्थान में नहरबंदी के लिए यही समय उपयुक्त होता है। इस समय में फसल की कटाई हो जाती है, और बुआई के लिए काफी समय का अन्तराल रहता है। इसको देखते हुए नहर विभाग नहरबंदी करता है।

एक माह होगी मरम्मत
&नहर की मरम्मत का कार्य एक माह तक चलेगा। इस कारण २६ मार्च से २४ अप्रेल तक एक माह नहर को बंद रखा जाएगा। नहरबंदी को लेकर अब नहर में पानी की मात्रा कम होने लगी है। मुख्य नहर से जुड़ी परियोजनाओं के लिए पानी का भंडारण नहर में ही किया जा रहा है।
के.एल.जाखड़, अतिरिक्त मुख्य अभियंता, रेग्युलेशन।

Home / Bikaner / नहरों में कम हुआ पानी, एक-एक दिन के अंतराल से होगी सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो