scriptकारपेंटरी हुनर को निखारें, स्किल इंडिया से जुड़े | Replenish the craftsman's skill, connected to Skil India | Patrika News
बीकानेर

कारपेंटरी हुनर को निखारें, स्किल इंडिया से जुड़े

मुम्बई में इस योजना से जुड़े प्रशिक्षित युवाओं को प्रमाणपत्र वितरित

बीकानेरJan 01, 2019 / 01:01 am

dinesh kumar swami

Replenish the craftsman's skill, connected to Skil India

Replenish the craftsman’s skill, connected to Skil India

बीकानेर.नोखा. नरसी ग्रुप के सीएमडी नरसी कुलरिया ने कहा है कि युवाओं को कारपेंटरी हुनर को निखारने के लिए केन्द्र सरकार के स्किल इंडिया कार्यक्रम से जुडऩा चाहिए। रविवार को मुम्बई में इस योजना से जुड़े युवाओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र वितरित करते हुए उन्होंने कहा कि जिसमें हुनर होता है, वही आगे बढ़ता है।
गौरतलब है कि युवाओं में कारपेंटरी स्किल डेवलप करने के लिए कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय नई दिल्ली तथा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के तत्वावधान में फर्नीचर एण्ड फिटिंग स्किल कौंसिल के माध्यम से नरसी ग्रुप देशभर में प्रशिक्षण आयोजित कर रहा है। चालू वर्ष में नरसी ग्रुप ने 5 हजार युवाओं को स्किल इंडिया से जोड़कर उनमें कारपेंटरी कौशल को विकसित करने का लक्ष्य रखा है।

मुम्बई प्रशिक्षण शिविर समापन पर आयोजित समारोह में ग्रुप सीएमडी नरसी कुलरिया ने कहा कि नरसी ग्रुप का स्किल इंडिया से जुडऩे का मुख्य उद्देश्य गांवों और कस्बों में असंगठित रूप से कारपेंटरी का कार्य कर रहे युवाओं में कौशल का विकास करके उनको एक नई पहचान दिलाना है। इनको प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाकर तैयार करने का काम ग्रुप कर रहा है।
नरसी ग्रुप एवं फर्नीचर एण्ड फिटिंग स्किल कौंसिल की ओर से संयुक्त रूप से जारी प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के माध्यम से स्वरोजगार के लिए मुद्रा योजना में ऋण भी आसानी से मिल सकेगा। भारत सरकार की बीमा योजना के तहत प्रमाणपत्र धारी युवा तीन वर्षों की अवधि के लिए बीमित भी होगा। भारत सरकार के उपक्रमों में कारपेंटरी जॉब्स के लिए यह प्रमाण पत्र मान्य दस्तावेज होगा। यह प्रमाण पत्र आधार कार्ड नम्बर से जुड़ा होने से विदेश में रोजगार के लिए वीजा प्राप्त करने में भी सहायक है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो