scriptअब यहां भी…अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड | retreat parade | Patrika News
बीकानेर

अब यहां भी…अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड

बीएसएफ रिट्रीट परेड की जल्द तय होगी तारीखसंभागीय आयुक्त व बीएसएफ डीआईजी ने किया रिट्रीट परेड ट्रायल का निरीक्षण

बीकानेरJun 17, 2022 / 01:25 am

Hari

अब यहां भी...अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड

अब यहां भी…अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड

खाजूवाला के बीएसएफ मैदान में हाल ही में बने रिट्रीट सेरेमनी ग्राउंड व परेड ग्राउंड का निरीक्षण गुरुवार को बीकानेर रेंज उप महानिरीक्षक पुष्पेंद्र ङ्क्षसह राठौड़ व संभागीय आयुक्त नीरज के. पवन ने किया। इस मौके पर बीएसएफ 114वीं वाहिनी कमांडेंट हेमंत यादव सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

इस मौके पर संभागीय आयुक्त पवन व बीएसएफ डीआइजी राठौड़ ने कहा कि सीमा दर्शन कार्यक्रम के तहत बीएसएफ ने कुछ जगह बॉर्डर को लोगों के लिए खोला है। सांचु पोस्ट में म्यूजियम बनाया गया है। साथ ही बीएसएफ 114वी वाहिनी तथा 127वीं वाहिनी की कुछ पोस्ट को भी सीमा दर्शन के लिए खोली है।

कोडेवाला पोस्ट के लिए जल्द ही सड़क का करवाया जाएगा। वही खाजूवाला स्थित बीएसएफ मैदान में आगामी माह में अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड होगी। इसके तहत गुरुवार को रिट्रीट परेड की रिहर्सल का निरीक्षण किया गया। यहां परेड ग्राउंड बनकर तैयार हो चुका है, बीएसएफ कमान्डेंट हेमंत यादव के नेतृत्व में रिहर्सल भी चल रही है। खाजूवाला में रिट्रीट परेड का शुभारंभ आगामी माह तक होने की संभावना है। डीआइजी राठौड़ ने कहा कि पहली परेड अच्छी होनी चाहिए इसके लिए मौसम का खास ध्यान रखा जाएगा।

परेड का रिहर्सल
गुरुवार को रिहर्सल में बीएसएफ के जवानों ने ऊंट, घोड़ों तथा गाडिय़ों पर शौर्य और वीरता व पराक्रम दिखाते हुए भाग लिया और सलामी दी। इस दौरान संभागीय आयुक्त व बीएसएफ डीआइजी मौजूद रहे। इस दौरान द्वितीय कमान अधिकारी अरुण ध्यानी, डिप्टी कमान्डेंट प्रताप भानु भाखर, अजयवीर, दीपेन्द्र ङ्क्षसह शेखावत, विनोद बड़सरा, उपखण्ड अधिकारी श्योराम, राजस्व तहसीलदार गिरधारी ङ्क्षसह, विकास अधिकारी राजेन्द्र जोईया सहित अधीनस्थ अधिकारी उपस्थित रहे।

आम लोग भी पहुंचे
खाजूवाला स्थित बीएसएफ मैदान में गुरुवार को रिट्रीट परेड के ट्रायल के दौरान बीएसएफ के आला अधिकारी सहित आम लोग भी उपस्थित रहे। इस मौके पर लोगों ने भारत माता जय के नारे लगाए गए। इस दौरान क्षेत्र देशभक्ति गीतों से गुंजायमान हो गया।

Home / Bikaner / अब यहां भी…अटारी व वाघा बॉर्डर की तर्ज पर रिट्रीट परेड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो