scriptघाटे से जूझ रही रोडवेज, कई बसें तो नहीं निकाल पा रही डीजल का भी खर्च | roadways bus in bikaner | Patrika News
बीकानेर

घाटे से जूझ रही रोडवेज, कई बसें तो नहीं निकाल पा रही डीजल का भी खर्च

घाटे से जूझ रही रोडवेज कम आय देनी वाली बसों को बंद कर रही है। स्थिति इतनी विकट है कि कई बसें तो डीजल का खर्च भी नहीं निकाल पा रही है। 

बीकानेरSep 16, 2017 / 12:24 pm

dinesh kumar swami

roadways bus

रोडवेज बस

बीकानेर. घाटे से जूझ रही रोडवेज कम आय देनी वाली बसों को बंद कर रही है। स्थिति इतनी विकट है कि कई बसें तो डीजल का खर्च भी नहीं निकाल पा रही है। औसतन 15 रुपए से भी कम की आय प्रति किमी सफर के दौरान करने वाली दो बसों का संचालन रोडवेज ने बंद कर दिया है। वहीं करीब एक दर्जन ऐसी बसें है जो 15 से 20 रुपए प्रति किमी ही आय अर्जित कर रही है।
इस स्थिति से मुख्यालय को अवगत कराया गया है। बीकानेर आगार प्रबंधन अब इन बसों के संचालन को लेकर अभी मुख्यालय के मार्गदर्शन का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद निर्णय किया जाएगा। हाल ही में बीकानेर-लूणकनसर के रुट की एक बस और दूसरी नोखा तहसील के एक ग्रामीण रुट पर चलने वाली बस का संचालन बंद किया गया है।
33 रुपए प्रति किमी आय जरूरी
नियमानुसार रोडवेज की बसें से कम से कम 33 रुपए प्रति किमी कमाई जरूरी है, लेकिन अधिकतर बसें डीजल का खर्च भी नहीं निकाल पा रही हैं। इससे रोडवेज प्रबंधन की चिन्ता बढ़ रही है।
यह भी कारण
रोडवेज की राह में अवैध वाहन, निजी बसें और लोक परिवहन सेवा की बसें रोडा बनती जा रही है। इनके कारण रोडवेज को लगातार घाटा वहन करना पड़ रहा है। रोडवेज के सभी रुटों पर अवैध वाहनों के साथ ही लोक परिवहन सेवा की बसों से कड़ी चुतौनी मिल रही है।
कई रूटों पर है घाटा
यह सही है कि कई बसें ऐसी है जो डीजल का खर्च भी नहीं निकाल पा रही है। ऐसी बसों के बारे में मुख्यालय को अवगत कराया है, वहां से मार्गदर्शन मिलने के बाद इनका निर्णय किया जाएगा।
रवि सोनी, आगार प्रबंधक
सामुदायिक भवन में निर्माण करवाया जाए
बीकानेर. रंगरेजान समाज सेवा समिति के अध्यक्ष मोहम्मद रमजान रंगरेज के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने शुक्रवार को नगर विकास न्यास अध्यक्ष महावीर रांका से मिलकर ज्ञापन दिया। ज्ञापन में रंगरेज समाज के सामुदायिक भवन में दो हॉल, कमरे का निर्माण २५ लाख रुपए की लागत से करवाए जाने की मांग की। प्रतिनिधिमण्डल में सैयद पीर अली, सफी मोहम्मद, उम्मेद अली, हसन अली, अख्तर हुसैन आदि शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो