scriptएक शिव, दो पार्वती, यहां महादेव से आगे है पार्वती | sawan month | Patrika News
बीकानेर

एक शिव, दो पार्वती, यहां महादेव से आगे है पार्वती

सावन- अचलेश्वर महादेव मंदिर में है दो पार्वतीनाटेश्वर महादेव में शिव से आगे है मां पार्वती

बीकानेरJul 26, 2021 / 06:10 pm

Vimal

एक शिव, दो पार्वती, यहां महादेव से आगे है पार्वती

एक शिव, दो पार्वती, यहां महादेव से आगे है पार्वती

विमल छंगाणी बीकानेर. शहर में दशको पुराने शिवालय लोगों की आस्था और भक्ति के स्थल है। पूरे साल लोग इन शिवालयों में अभिषेक-पूजन कर भगवान शिव को प्रसन्न करने में जुटे रहते है। सावन में भोलेनाथ के प्रति आस्था और भक्ति हिलोरे लेने लगती है। हर शिवालय बम-बम भोले के जयकारों से गूंजते रहते है।

अभिषेक-पूजन और अनुष्ठान का दौर चलता रहता है। शहर के कुछ शिवालय जहां अपनी प्राचीनता और बेजोड़ स्थापत्य कला के कारण प्रसिद्ध है, वहीं कुछ शिवालय मंदिर में स्थापित विशिष्ट मूर्तियों के कारण जग प्रसिद्ध है। इनमें भट्ठड़ों के चौक में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर और मरुनायक चौक स्थित नाटेश्वर महादेव मंदिर प्रमुख है। इन मंदिरों में स्थापित भगवान शिव, मां पार्वती की मूर्तियों के प्रति श्रद्धालुओं की विशेष आस्था है।

 

यहां है दो पार्वती
एक शिवालय में भगवान शिव के साथ मां पार्वती की एक मूर्ति स्थापित होती है जिनका श्रद्धालु लोग पूजन करते है। लेकिन भट्ठड़ों के चौक में स्थित अचलेश्वर महादेव मंदिर में एक शिव के साथ दो पार्वती की मूर्तियां स्थापित है। मंदिर पुजारी विजय शंकर सेवग के अनुसार एक मूर्ति मां पार्वती और दूसरी मूर्ति मां पार्वती का स्वरूप गवरजा की है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में महिलाएं और कुंवारी बालिकाएं मां पार्वती स्वरूप गवरजा का पूजन कर मनवांछित फल की कामना करती है। मंदिर में भगवान गणेश और कार्तिकेय की भी मूर्तिया स्थापित है। मंदिर करीब डेढ शताब्दी पुराना बताया जा रहा है। क्षेत्रवासियों में भगवान अचलेश्वर महादेव और मां पार्वती की मूर्तियों के प्रति विशेष श्रद्धा भाव है। रोज बड़ी संख्या में शिवभक्त यहां अभिषेक-पूजन करते है। बताया जा रहा है कि यह एकमात्र मंदिर है जहां एक महादेव के साथ दो पार्वती की मूर्तियां है।

 

महादेव से आगे है पार्वती

हर शिवालय में पहले भगवान शिव विराजमान होते है व बाद में मां पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की मूर्तियां निज मंदिर में स्थापित होती है। लेकिन मरुनायक चौक स्थित नाटेश्वर महादेव मंदिर में भगवान शिव से पहले मां पार्वती की मूर्ति स्थापित है। मंदिर पुजारी गोपाल दास सेवग बताते है कि भगवान शिव का यह अद्र्धनारीश्वर स्वरूप है। काले पत्थर पर मूर्ति बनी हुई है। मंदिर में भगवान गणेश और कार्तिकेय के भी मूर्तियां स्थापित है। मंदिर पुजारी का दावा है कि देश में यह एकमात्र मंदिर है जहां भगवान शिव से पहले मां पार्वती विराजमान है। नाटेश्वर मंदिर की स्थापना रियासतकाल में हुई। बड़ी संख्या में लोग प्रतिदिन यहां दर्शन-पूजन के लिए आते है। बालिकाएं अच्छे वर और घर की कामना को लेकर मां पार्वती का विविध पूजन सामग्री से नित्य पूजन करती है। महाशिवरात्रि पर विशेष अभिषेक-पूजन होते है। सावन में पूरे माह यहां अभिषेक, पूजन का दौर चलता रहता है।

Home / Bikaner / एक शिव, दो पार्वती, यहां महादेव से आगे है पार्वती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो