scriptशिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा | shikshak sammelan in bikaner | Patrika News
बीकानेर

शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा

bikaner news- दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुक्रवार से शुरू हुए। पहले दिन शिक्षकों की समस्याएं पर चर्चा, नई पेंशन नीति का विरोध और तबादला नीति पर रोष जताया गया।

बीकानेरSep 21, 2019 / 11:26 am

Atul Acharya

shikshak sammelan in bikaner

शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा

बीकानेर. दो दिवसीय शैक्षिक सम्मेलन शुक्रवार से शुरू हुए। पहले दिन शिक्षकों की समस्याएं पर चर्चा, नई पेंशन नीति का विरोध और तबादला नीति पर रोष जताया गया। वहीं शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए नई तकनीक व नवाचार करने की आवश्यकता पर बल दिया गया। हलांकि शैक्षिक सम्मेलन में मुख्य विषय शिक्षा की गुणवत्ता पर मंथन था, लेकिन इसमें शिक्षक अपनी समस्याओं को प्रमुखता के साथ उठाते नजर आए। लगभग सभी सम्मेलनों में नई पेंशन नीति का मुद्दा छाया रहा। शिक्षकों ने कहा कि तबादलों के लिए अलग नीति बनाई जानी चाहिए। नई शिक्षा नीति की विसंगतियों पर भी चर्चा हुई। कुछ सम्मेलनों में जनप्रतिनिधि शामिल हुए और उन्होंने शिक्षकों से हर समस्या के समाधान के लिए तत्पर रहने का आश्वासन भी दिया। शनिवार को खुला सत्र होगा।
शिक्षा के सामने चुनौतियां
राजस्थान शिक्षक संघ (शेखावत) का सम्मेलन राबाउमा विद्यालय सुरसागर में हुआ। इसमें श्रीडूंगरगढ़ विधायक गिरधारी महिया ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के हल के लिए सदैव संघर्षरत रहेंगे। कर्मचारी नेता अविनाश व्यास ने कहा कि देश की पहचान धर्मनिरपेक्षता है, यह
शब्द ही नई शिक्षा नीति से सरकार ने गायब कर दिया, जो देश की एकता के लिए बड़ी चुनौती हैं। प्रदेश मंत्री श्रवण पुरोहित ने कहा कि सार्वजनिक शिक्षा को बचाने की चुनौतियों से मिलकर लडऩा है। राज्य स्तर पर सम्मानित शिक्षकों का सम्मान किया गया।
उठाएंगे आवाज
राजस्थान शिक्षक संघ(अम्बेडकर) का सम्मेलन रेलवे प्रेक्षागृह में हुआ। इसमें खाजूवाला विधायक गोविन्द मेघवाल ने कहा कि अपने कर्तव्यों को पूरा करो। उन्होंने कहा कि नई पेंशन योजना हटाने की मांग को वे विधानसभा में उठाएंगे। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी सुनील बोडा ने विचार रखे। मोडाराम कडेला, रोहिताश कांटिया आदि ने शिक्षकों की समस्याओं को उठाया।
शिक्षा में हो नवाचार

राजस्थान शिक्षक संघ भगत सिंह का सम्मेलन ब्रह्म बागीच में हुआ। इसमें शिक्षकों ने नई पेंशन नीति का विरोध किया। संरक्षक किशोर पुरोहित, जिलाध्यक्ष अनिल जोशी, अनिल बोडा ने शिक्षा में नवाचार पर विचार रखे। उन्होंने नई पेंशन नीति के खिलाफ राज्यव्यापी आंदोलन की रूपरेखा बनाने का आह्वान किया। राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ (रेस्टा) का सम्मेलन दयानंद पब्लिक स्कूल में हुआ। प्रवक्ता हरिराम जाखड़ ने सहित पदाधिकारियों ने १३ सूत्री मांगें उठाई। राजस्थान शिक्षक संघ प्रगतिशील का सम्मेलन राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय पाबू पाठशाला में हुआ। राजस्थान एलीमेंट्री एंड सेकंडरी टीचर एसोसिएशन का शैक्षिक सम्मेलन राबाउमावि लेडी एल्गिन स्कूल में हुआ। इसमें जयकिशन पारीक,गजेन्द्र सिंह सांखला, सुनीता गौड़ एवं किशोर न्यायालय बीकानेर की न्यायधीश नीलू सेठिया, जोरावर सिंह, हेमंत किराडू अतिथि के रूप में शामिल हुए। संघ प्रदेशाध्यक्ष मोहरसिंह ने विचार रखे।

गुणात्मक सुधार का करें प्रयास
राजस्थान अम्बेडकर शिक्षक संघ का सम्मेलन सार्दुल स्कूल में हुआ। इसमें ऊर्जा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने कहा कि शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए शिक्षक प्रयासरत रहें। शिक्षकों को समय का सदुपयोग करना चाहिए। नई पीढ़ी में गुरुओं के प्रति सम्मान जागृत करने की भावना होनी चाहिए। प्रभा भार्गव ने बालकों के शोषण का विरोध करने के लिए शिक्षकों से अधिक योगदान देने का आह्वान किया। कार्यक्रम में लालचंद हटीला, आनंदमल चौहान, प्रदेश सचिव बाबूलाल, भंवरलाल, सुरेश देवड़ा, सुरेश हटीला आदि ने विचार रखे।

Home / Bikaner / शिक्षा की गुणवत्ता, शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो