scriptशॉर्ट फिल्म फेस्टिवल : ‘द ब्लू हेलमेट’ और ‘रंग-बिरंगा अनार’ रही खास | Short Film Festival 2018 in bikaner | Patrika News
बीकानेर

शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल : ‘द ब्लू हेलमेट’ और ‘रंग-बिरंगा अनार’ रही खास

आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान, गंगाशहर की ओर से तृतीय आचार्य तुलसी शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल शुरू हुआ।

बीकानेरSep 02, 2018 / 10:21 am

dinesh kumar swami

Short Film Festival 2018 in bikaner

Short Film Festival 2018 in bikaner

बीकानेर. आचार्य तुलसी शान्ति प्रतिष्ठान, गंगाशहर की ओर से शनिवार को तृतीय आचार्य तुलसी शॉर्ट फि ल्म फेस्टिवल शुरू हुआ। समारोह में अभिनेता अमित बहल ने कहा कि शॉर्ट फिल्में देश ही नहीं, विदेशों तक अपने मन की बात पहुंचाने का एक माध्यम है। इससे समाज में व्याप्त सामाजिक बुराइयों, कुरीतियों को दूर करने का एक माध्यम मिलता है।
समारोह में मुख्य रेल प्रबंधक एके दूबे ने कहा कि फि ल्म फेस्टिवल के लिए फि ल्में विचारों के माध्यम से बनाई गई हैं। इस फेस्टिवल को मील का पायदान बनाने के लिए आचार्य के शब्दों की अपेक्षा विचारों को गुंजायमान करना जरूरी है। राजुवास के पूर्व कुलपति एके गहलोत, सेठ तोलाराम बाफ ना एकेडमी के सीईओ डॉ. पीएस वोहरा ने भी विचार रखे।
प्रतिष्ठान के अध्यक्ष जैन लूणकरण छाजेड़ ने कहा कि इस फेस्टिवल में अमरीका, ईराक, बेल्जियम, पाकिस्तान, बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों से 620 से अधिक फि ल्में प्राप्त हुई हैं। इनमें से चुनिन्दा फिल्मों का प्रदर्शन किया गया है। फेस्टिवल में देशभर के 42 से अधिक फि ल्मकार बीकानेर आए हैं। प्रतिष्ठान के सचिव जतनलाल दूगड़ ने बताया कि तेरापंथ महिला मण्डल की ओर से अणुव्रत गीत का संगान किया गया। तेरापंथ कन्या मंडल ने लोगस पाठ कर मुनि तरुणकुमार का श्रद्धांजलि अर्पित की।
इनका किया सम्मान
समारोह में मुख्य रेल प्रबंधक दूबे को विजय कोचर ने, राजुवास के पूर्व कुलपति डॉ. एके गहलोत का पारसमल छाजेड़, सम्पत्त दूगड़, देवेन्द्र कोचर व मुरारी शर्मा ने, पैटर्न टीएम लालाणी का डॉ. पीसी तातेड़ ने, सीईओ पीसी वोहरा का मनोहर नाहटा, प्रज्ञा नौलखा, ऐश्वर्या व कोमल चौपड़ा की ओर से स्मृति चिन्ह, जैन पताका व साहित्य भेंट कर सम्मानित किया गया। अभिनेता अमित बहल का अमरचन्द सोनी, निदेशक मोहनदास का बसंत नौलखा, अभिनेत्री खुशबू सावन का सुधा भूरा, अभिनेता अजुन शर्मा का मेघराज बोथरा व शिक्षाविद अशोक चोरडिय़ा का इन्द्रचन्द्र सेठिया ने जैन पताका पहनाकर सम्मान किया।

इन फिल्मों का प्रदर्शन हुआ

समन्वयक गोपालसिंह सिंह ने बताया कि बीकानेर के फि ल्मकारों की फि ल्मों का भी फेस्टिवल में प्रदर्शन किया गया। उद्घाटन समारोह में हेलमेट जागरूकता पर मुम्बई के निदेशक एमजे कौर की फि ल्म ‘द ब्लू हेलमेटÓ, रोहित चौहान निर्देशित बाल फि ल्म ‘रंग-बिरंगा अनारÓ और ईरान की एनिमेशन फि ल्म ‘पिसकारपेटÓ का विशेष प्रदर्शन किया गया। बैलेंस, चटनी, पारो, फ ोटोग्राफ ी, फ ॉक्स क्राई, पीस, जेबकतरा, इलेक्शन, वाटर, पोतराज आदि शॉर्ट फि ल्में भी दिखाई गई। रविवार को को फेस्टिवल के समापन अवसर पर विजेता फि ल्मों को अवॉर्ड दिए जाएंगे।

Home / Bikaner / शॉर्ट फिल्म फेस्टिवल : ‘द ब्लू हेलमेट’ और ‘रंग-बिरंगा अनार’ रही खास

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो