scriptथानों में सुस्ती, सड़कों पर तैनाती | Slowness in police stations, deployment on roads | Patrika News

थानों में सुस्ती, सड़कों पर तैनाती

locationबीकानेरPublished: Mar 28, 2020 08:25:55 am

Submitted by:

Jai Prakash Gahlot

पांच दिन में 95 फीसदी मामले घटे

थानों में सुस्ती, सड़कों पर तैनाती

थानों में सुस्ती, सड़कों पर तैनाती

बीकानेर। लॉकडाउन का प्रदेश में शुक्रवार को पांचवा दिन रहा। इन पांच दिनों में प्रदेश पुलिस और आमजन के लिए राहत की बात है। इन पांच दिनों में सड़क हादसे में दो फीसदी ही लोगों की जान गई है जबकि थानों में अपराधिक मामले ९५ फीसदी घट गए हैं। थानों में सुस्ती का माहौल है जबकि पुलिस सड़कों पर तैनात है। थानों में अब वाहन जब्ती, चालान और शांतिभंग में गिरफ्तार होने वाले मामले ज्यादा हो रहे हैं। अब अपराधी नहीं पुलिस को शरारती युवकों ने परेशान कर रखा है।
थानों का 90 प्रतिशत जाबता सुरक्षा में तैनात
पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा ने बताया कि जिले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए करीब १५०० से अधिक पुलिस जवान, ४४३ होमगार्ड, तीन आरएएसी की टुकडिय़ां तैनात है। अकेले बीकानेर शहर में एक हजार पुलिस जवान, होमगार्ड व आरएसी के जवान डटे हुए हैं। थानों का ९० प्रतिशत स्टाफ चौराहों, बाजार व गलियों में गश्त कर रहा है। थानों में डीओ, दो-तीन कांस्टेबल और मंत्रालयिक कर्मचारी हैं।
शिफ्ट में लग रही ड्यूटी
होमगार्ड मिलने के बाद पुलिस जवानों को राहत मिली है। अब पुलिस जवानों और होमगार्ड की ड्यूटी शिफ्ट में लग रही है, जिससे उन्हें भी परेशानी नहीं हो रही। हर दिन तीन शिष्ट में रोटेशन से जवानों की ड्यूटी लग रही है। ड्यूटी के साथ उनका स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहना जरूरी है।
यहां इतने मामले दर्ज
कोटगेट में ४, गंगाशहर दो, कोतवाली तीन, नयाशहर ५, बीछवाल ४, जेएनवीसी में ५, सदर में ३ मामले दर्ज हैं। इसके अलावा लूणकरनसर, नोखा, श्रीडूंगरगढ़, जामसर, कोतवाली, देशनोक, पांचू, जसरासर, कालू, छतरगढ़, खाजूवाला, पूगल, दंतौर, सैरुणा, कोलायत थाने में भी एक-दो मामले दर्ज हुए हैं।
लॉकडाउन की कार्रवाई
जिले में अब तक धारा १४४ उल्लंघन के १२ मामले दर्ज हो चुके हैं, जिनमें २० को गिरफ्तार किया गया है। शांतिभंग के आरोप में २१ गिरफ्तार, एमवीएक्ट में १२०० वाहनों के खिलाफ कार्रवार्ई और ६३३ वाहन जब्त हैं।

आपराधिक मामलों में आई कमी
लोग घरों में रह रहे हैं। वाहनों की आवाजाही कम है, जिससे हादसे कम हो रहे हैं। सड़क हादसों में सर्वाधिक की कमी आ गई है। इसके अलावा भादंसं सहिता के मामले कम दर्ज हो रहे है जो राहत दे रहे हैं।
पवन कुमार मीणा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो