यात्रियों के लिए खास खबर: दिवाली पर मिल सकती है स्वचालित सीढिय़ों की सौगात

dinesh swami

Publish: Sep, 17 2017 08:27:24 (IST)

Bikaner, Rajasthan, India
यात्रियों के लिए खास खबर: दिवाली पर मिल सकती है स्वचालित सीढिय़ों की सौगात

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब और सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे प्रशासन यहां सुविधाओं में विस्तार कर रहा है।

बीकानेर. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब और सुविधाएं मिलेंगी। रेलवे प्रशासन यहां सुविधाओं में विस्तार कर रहा है। आने वाले दिनों में ट्रेन यात्रियों को स्वचालित सीढिय़ों की सौगात मिलेगी। एक नम्बर प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढिय़ां लगाई जा रही हैं। रेलवे प्रबंधन का दावा है कि दीपावली पर यह आमजन के लिए शुरू हो जाएगी।

 

स्वचालित सीढ़ी शुरू होने के बाद यात्री सड़क से सीधे फुट ओवरब्रिज पर प्रवेश कर सकेंगे। खासकर बुजुर्गों और महिलाओं को राहत मिलेगी। उन्हें प्लेटफार्म बदलने के लिए फुट ओवरब्रिज की सीढिय़ां नहीं चढऩी पड़ेंगी। स्टेशन के बाहर से सीधे स्वचालित सीढ़ी से फुट ओवरब्रिज पर पहुंचकर लिफ्ट के जरिए प्लेटफार्म पर पहुंच सकेंगे।

 

पिछले साल शुरू हुआ काम
रेलवे स्टेशन पर आरक्षित कार्यालय के पीछे स्वचालित सीढिय़ों का निर्माण कराया जा रहा है। इसको सड़क से सीधे फुट ओवरब्रिज तक बनाया जा रहा है। इसके निर्माण पर 1 करोड़ 87 लाख 70 हजार रुपए की लागत आएगी। निर्माण कार्य रेलवे की सीविल इंजीनियरिंग शाखा और विद्युत विभाग की देखरेख में चल रहा है। सीढिय़ां लगाने का जिम्मा एक निजी कंपनी को दिया गया है। इसका कार्य पिछले साल शुरू हुआ था, जो अगले माह पूरा हो जाएगा।

 

लिफ्ट की है सुविधा
यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर दो लिफ्टों की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। दो व तीन और चार व पांच नम्बर प्लेटफार्म पर दो लिफ्ट लगाई जा चुकी हैं।

 

अगले माह काम पूरा
स्वचालित सीढिय़ों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। अगले माह में यह पूरा हो जाएगा। कोशिश है कि दीपावली से यात्रियों को स्वचालित सीढिय़ों की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।
सीआर कुमावत, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक

 

प्रतियोगिता 29 को
बीकानेर. अजित फ ाउण्डेशन में 29 सितंबर को शाम 4:30 बजे अंतर महाविद्यालय में वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन होगा। संस्था के कार्यक्रम समन्वयक संजय श्रीमाली ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रत्येक महाविद्यालय से दो प्रतिभागी जो इस विषय के पक्ष तथा विपक्ष में अपने विचार रखे उनकी प्रविष्टि आमंत्रित की गई।

 

प्रतियोगिता में प्रविष्टि नि:शुल्क होगी। प्रतियोगिता में रनिंग शिल्ड के अलावा प्रथम तथा द्वितीय स्थान पर विजेता रहने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार तथा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned