scriptखेल प्रशिक्षक से लेकर उप निदेशक तक के पद रिक्त | Sports trainer to deputy director post vacant | Patrika News
बीकानेर

खेल प्रशिक्षक से लेकर उप निदेशक तक के पद रिक्त

राज्य सरकार ने शिक्षा के साथ शारीरिक शिक्षा को महत्वपूर्ण माना है, पर पिछले 20 वर्षों से शारीरिक शिक्षकों के विभिन्न पदों की सीधी भर्ती ही नहीं हो रही

बीकानेरJan 02, 2018 / 09:02 am

अनुश्री जोशी

education Department
राज्य में माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के अधीन आने वाली स्कूलों और यहां तक की स्पोट्र्स स्कूलों में खेल प्रशिक्षक, खेल सुपरवाइजर, उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) से लेकर उप निदेशक (शारीरिक शिक्षा) तक के आधे से ज्यादा पद खाली हैं। राज्य सरकार ने शिक्षा के साथ शारीरिक शिक्षा को महत्वपूर्ण माना है। जहां पिछले 20 वर्षों से शारीरिक शिक्षकों के विभिन्न पदों की सीधी भर्ती ही नहीं हो रही है।
हालांकि शिक्षा निदेशालय की ओर से अभी शारीरिक शिक्षकों एवं अधिकारियों के पदों में भर्ती के नियमों में शिथिलता और संशोधन के प्रस्ताव भेजे हैं। वहीं कमोबेश आधे स्कूलों में खेल के मैदान नहीं हैं। जहां खेल के मैदान है वहां खेल सामग्री के लिए बजट का अभाव है। राज्य में उप निदेशकों के संभाग मुख्यालय के कुल छह पदों में से तीन पद रिक्त हैं। राज्य के 32 जिलों में से मात्र 6 जिलों में उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) कार्यरत हैं।
माध्यमिक निदेशालय बीकानेर समेत राज्य के 25 जिलों में यह पद रिक्त हैं। झुंझुनूं में शुभकरण स्वामी, जयपुर द्वितीय रामजी लाल, करौली में राजबाला यादव, टौंक में सुमन कोठारी, भीलवाड़ा में महावीर प्रसाद तथा जोधपुर में माया यादव कार्यरत है। बाकी सभी जिलों में उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) के पद खाली है।
राज्य के छह जिलों हनुमानगढ़, चूरू, सीकर, उदयपुर , प्रतापगढ़, अजमेर , सवाईमाधोपुर, और जयपुर प्रथम में उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) के पद ही स्वीकृत नहीं है। इसी तरह उप निदेशकों के कार्यालय में बीकानेर, जोधपुर, चूरू, उदयपुर, पाली और भरतपुर में उप जिला शिक्षा अधिकारी (शारीरिक शिक्षा) के पद सृजित अथवा स्वीकृत नहीं है।
सार्दूल स्पोट्र्स स्कूल बीकानेर में एथलेटिक्स, बॉस्केटबाल, क्रिकेट, फुटबाल, जिम्नास्टिक, खो-खो, वॉलीबाल के प्रशिक्षकों के पद रिक्त है। कबड्डी में बोदू राम, हैण्डबाल में आत्मा राम, टेबल टेनिस में गोपाल सिंह कार्यरत हैं।राजकीय शारीरिक शिक्षा महाविद्यालय जोधपुर में विभिन्न खेलों के सात में से तीन प्रशिक्षकों के पद खाली हैं। राज्य में खेल प्रशिक्षकों के 40 स्वीकृत पदों में से 15 पदों पर ही प्रशिक्षक कार्यरत हैं। बाकी सभी पद रिक्त चल रहे हैं।
शाला क्रीड़ा संगम केन्द्रों के भी यही हालात
राज्य में श्रीगंगानगर जिला और भरतपुर संभाग को छोड़कर बाकी संभाग मुख्यालय पर स्वीकृत शाला क्रीड़ा संगम केन्द्र में खेल सुपरवाइजर के पद स्वीकृत हैं। सात केन्द्रों में से चार बीकानेर, कोटा और उदयपुर स्थित शाला क्रीड़ा संगम केन्द्र में सुपरवाइजर कार्यरत हैं।
पदों को भरने की हो रही है कार्रवाई
&यह बात सही है कि राज्य में खेल प्रशिक्षक, खेल सुपरवाइजर, उप जिला शिक्षा अधिकारी व उप निदेशक शारीरिक शिक्षा के काफी पद रिक्त हैं। राज्य सरकार की ओर से नियम कायदों में संशोधन कर सीधी भर्ती से पद भरने की कार्रवाई की जा रही है।
पिछले २० सालों से सीधी भर्ती के पद नहीं भरे गए। तय मानदण्डों के अनुरूप योग्य व्यक्ति नहीं मिल रहा है। सीधी भर्ती में छूट के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजे गए हैं। हालांकि पीटीआई के राज्य में पांच हजार पद भरे गए हैं। ५४० पीटीआई के पद और सृजित किए गए हैं।
विजय शंकर आचार्य, संयुक्त निदेशक, माशि निदेशालय बीकानेर

Home / Bikaner / खेल प्रशिक्षक से लेकर उप निदेशक तक के पद रिक्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो