scriptबीकानेर : एमजीएसयू, डूंगर और एमएस में 15 हजार छात्र-छात्राएं चुनेंगे अपना लीडर | student union election bikaner 2019 | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर : एमजीएसयू, डूंगर और एमएस में 15 हजार छात्र-छात्राएं चुनेंगे अपना लीडर

student union election bikaner 2019 : बीकानेर. कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सोमवार से छात्रसंघ चुनाव की गतिविधियां शुरू हो गई। इससे कॉलेजों में दिनभर चहल-पहल रही। छात्रसंगठन व उम्मीदवारों ने हुंकार रैली व शक्ति प्रदर्शन किया। रैली के बाद सभा भी की गई। संगठनों का शक्ति प्रदर्शन, मतदाता सूचियों का प्रकाशन आज।

बीकानेरAug 20, 2019 / 09:26 am

Jitendra

student union election bikaner 2019

बीकानेर : एमजीएसयू, डूंगर और एमएस में 15 हजार छात्र-छात्राएं चुनेंगे अपना लीडर

बीकानेर. कॉलेज और विश्वविद्यालयों में सोमवार से छात्रसंघ चुनाव की गतिविधियां शुरू हो गई। इससे कॉलेजों में दिनभर चहल-पहल रही। छात्रसंगठन व उम्मीदवारों ने हुंकार रैली व शक्ति प्रदर्शन किया। रैली के बाद सभा भी की गई।
वहीं छात्रसंगठन के पदाधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में प्रत्याशियों की घोषणा के लिए विचार-विमर्श करते रहे। इसके चलते कई बैठकें हुई, लेकिन दावेदारों के अधिक होने से छात्रसंगठनों के सामने बड़ी परेशानी आ गई। इससे छात्रसंगठन अपनी कमेटी के साथ पूर्व छात्रनेताओं तथा संगठन के बड़े पदाधिकारियों से विचार-विमर्श कर जातीय समीकरण बैठाने में लग गए। अब छात्रसंगठन मंगलवार को ही कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में प्रत्याशी को मैदान में उतारेंगे।
एबीवीपी व एनएसयूआइ प्रत्याशी उतारने में ‘पहले आप-पहले आपÓ की स्थिति में नजर आए। छात्रनेताओं ने बताया कि कई कॉलेजों में इस बार अलग ही समीकरण रहेंगे। डूंगर कॉलेज में जहां छह-छह प्रत्याशी अपने संगठन से चुनाव लडऩे के लिए बड़े पदाधिकारियों के पास पहुंच रहे हैं और फोन आदि करवा रहे हैं, वहीं कुछ उम्मीदवारों को बैठाने के लिए छात्रसंगठनों ने राजनेताओं का सहारा लिया।
मानव शृंखला बनाई
राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय की छात्राओं ने सोमवार को छात्रावास शुरू नहीं होने पर मानव शृंखला बनाई। छात्रसंघ अध्यक्ष धनेश्वरी तंवर ने बताया कि कॉलेज के पास पर्याप्त बजट होने के बावजूद छात्रावास की मरम्मत का कार्य शुरू नहीं करवाया जा रहा है। इससे दूरदराज से आने वाली छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान प्रियंका सिंह, ममता स्वामी, सीमा स्वामी, साक्षी राजपुरोहित, प्रीति सुथार आदि उपस्थित थी।
बेसिक में तीन साल बाद चुनाव, रामपुरिया लॉ कॉलेज में चुनाव नहीं
शहर के बेसिक कॉलेज में इस बार करीब तीन साल बाद चुनाव होंगे। २०१६ के चुनाव के दौरान एक छात्रनेता की हत्या के बाद इस कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव बंद कर दिए गए थे। वहीं बीजेएस रामपुरिया जैन लॉ कॉलेज में इस बार छात्रसंघ चुनाव नहीं होंगे। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अनंत जोशी ने बताया कि सोमवार को कॉलेज में मतदाता सूचियों का प्रकाशन नहीं किया गया। छात्रों ने कॉलेज में चुनाव नहीं करवाने पर सहमति जताई। जोशी ने बताया कि पिछली बार कॉलेज में चुनाव नहीं हुए थे। छात्रों का कहना है कि चुनाव की वजह से पढ़ाई बाधित होती है।
एबीवीपी का बेसिक पीजी कॉलेज में पैनल घोषित
छात्रसंघ चुनाव में सोमवार को एबीवीपी ने शहर के बेसिक पीजी कॉलेज में टिकटों की घोषणा कर दी। इसके लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की नत्थूसर गेट के पास बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता महानगर मंत्री मानवेन्द्र सिंह ने की।बैठक में बेसिक पीजी कॉलेज से एबीवीपी का पैनल तय किया गया। इसमें एबीवीपी से अध्यक्ष के लिए अनिरुद्ध हर्ष, उपाध्यक्ष के लिए गोपाल भादाणी, महासचिव के लिए सतीश सोलंकी एवं सयुंक्त सचिव के लिए महिमा पंवार के नाम तय किए गए।
सूचियों पर आपत्तियां आज
सभी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में मंगलवार को सुबह १० से १ बजे तक मतदाता सूचियों पर आपत्तियां ली जाएंगी और दोपहर 2 से 5बजे तक मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा। कॉलेजों में समितियों का गठन भी कर दिया गया है।
कॉलेजों में मतदाताओं की स्थिति
राजकीय डूंगर महाविद्यालय : १०,३५२
राजकीय महारानी सुदर्शन कन्या महाविद्यालय : ४०३०
राजकीय विधि महाविद्यालय : ४८९
महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय : १०३३
बेसिक महाविद्यालय : ६१०
नेहरू शारदा पीठ पीजी महाविद्यालय : ५६०
जैन पीजी महाविद्यालय : ५६०
जैन कन्या महाविद्यालय : १०७९
बीजेएस रामपुरिया महाविद्यालय : १०३५
बिन्नाणी कन्या महाविद्यालय : ७६०
ज्ञान विधि महाविद्यालय : ५१०
सेठ रावतमल बोथरा कन्या महाविद्यालय : २२३
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो