scriptप्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश अब योग दिवस के बाद 23 जून तक | Summer holidays in schools in the state now after yoga day till 23rd J | Patrika News
बीकानेर

प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश अब योग दिवस के बाद 23 जून तक

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश १९ जून से बढ़ाकर २३ जून तक कर दिया है। साथ ही स्कूलों में कक्षाएं 1 जुलाई से लगेंगी।

बीकानेरMay 22, 2019 / 05:03 pm

Nikhil swami

Summer holidays in schools in the state now after yoga day till 23rd J

प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश अब योग दिवस के बाद 23 जून तक

बीकानेर. शिक्षा विभाग ने स्कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश19 जून से बढ़ाकर २३ जून तक कर दिया है। साथ ही स्कूलों में कक्षाएं 1 जुलाई से लगेंगी। छुट्टी बढ़ाने से 21 जून को स्कूलों में विश्व योग दिवस मनाने पर संकट के बादल मंडराने लगे है। इसके साथ ही स्कूली पाठ्यक्रम में बदलाव को लेकर विपक्ष के निशाने पर आई राज्य सरकार को घेरने के लिए विपक्ष को एक और मौका मिल गया है।
पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के समय पिछले साल 21जून को स्कूलों में योग दिवस के आयोजन किए गए थे। जानकारी के अनुसार स्कूलों में स्टाफ 24 जून से आएगा और विद्यार्थियों को प्रवेश देने शुरू कर दिए जाएंगे, लेकिन विद्यार्थियों की नियमित कक्षाएं १ जुलाई से लगाई जाएंगी। उप शासन सचिव (प्रथम) प्रदीप गोयल ने मंगलवार को स्कूलों के अवकाश बढ़ाने संबंधी निर्देश माध्यमिक व प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को भेजे। इसमें सत्र २०१९-२० एक जुलाई से शुरू करने के लिए कहा गया है, लेकिन २१ जून को विश्व योग दिवस को लेकर कोई जिक्र नहीं किया गया। निदेशालय को मिले निर्देशानुसार इस बार शिक्षा सत्र का समापन १६ मई, २०२० को होगा। शीतकालीन अवकाश भी २५ से ३१ दिसंबर तक तय किया गया है।
पहले दिए थे योग दिवस मनाने के आदेश

राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद ने 15 मई को जारी आदेश में जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि २१ जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर ब्लॉक और सभी पंचायत स्तर पर सुबह ७ से ८ बजे तक सामूहिक योग प्रदर्शन का आयोजन किया जाए। योग दिवस आयोजन का संचालन आयुष मंत्रालय की ओर से किए जाने थे। इसके लिए सभी विद्यार्थियों, स्टाफ और क्षेत्र के युवाओं की अधिकाधिक भागीदारी के लिए भी कहा गया था। साथ ही आयोजन की फोटो और जानकारी मेल से उसी दिन मॉनिटरिंग प्रकोष्ठ को भेजने के निर्देश दिए थे। हालांकि तब विद्यालयों में ग्रीष्मावकाश १९ जून तक ही थे।
52 दिन का होगा ग्रीष्मावकाश

तिथि में संशोधन के बाद अब विद्यार्थियों को १० मई से एक जुलाई तक ५२ दिनों का ग्रीष्मावकाश मिलेगा। पहले यह १० मई से १९ जून तक ४० दिन का घोषित किया गया था। करीब १२ दिनों का ग्रीष्मावकाश बढ़ाया गया है।
योग दिवस को लेकर निर्देश नहीं

प्रदेश में ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालय 24 जून को खुलेंगे। यह निर्णय सरकार के स्तर पर किया गया है। 21 जून को विश्व योग दिवस को लेकर कोई निर्देश नहीं मिले हैं। फिलहाल के आदेशों के अनुसार 21 जून ग्रीष्मावकाश में आ रहा है।
नथमल डिडेल, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर

Home / Bikaner / प्रदेश के स्कूलों में ग्रीष्मावकाश अब योग दिवस के बाद 23 जून तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो