इंतजार खत्म, वैक्सीनेशन... पहले दिन ५०० को लगेगा टीमा

शहर में पांच जगह पर होगा वैक्सीनेशन

By: Jaiprakash

Published: 16 Jan 2021, 09:53 AM IST

बीकानेर। इंतजार की घडिय़ां अब खत्म हो गई। एक घंटा 35 मिनट बाद शुरू होगा कोविड-19 टीकाकरण। शहर में पांचों सेंटर पर चिकित्सा एवं प्रशासन के अधिकारी व्यवस्थाओं का ले रहे जायजा। शनिवार सुबह दस बजे सभी सेंटरों पर विशेष सुरक्षा बंदोबश्त में पहुंचेगी वैक्सीन की डोज।

कोरोना की वैक्सीन फ्रंटलाइन हैल्थ वॉरियर्स को लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन की शुरुआत विधिवत पूजन के साथ होगी। पीबीएम अस्पताल में वैक्सीनेशन की शुरुआत पीबीएम अधीक्षक डॉ. परमेन्द्र सिरोही एवं एसपी मेडिकल कॉलेज में अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. रंजन माथुर को वैक्सीन लगाकर की जाएगी। पहले दिन शहर में पांच स्थानों पर एक साथ वैक्सीनेशन होगा। वैक्सीनेशन से एक घंटे पहले सभी पांचों सेंटर्स पर जिला वैक्सीन स्टोर से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और वरिष्ठ चिकित्सक की मौजूदगी में वैक्सीनेशन होगा। सुबह दस से शाम पांच बजे तक ५०० को वैक्सीन लगाई जाएगी।


यहां-यहां होगा वैक्सीनेशन
एसपी मेडिकल कॉलेज एनाटॉमी विभाग के पुराने परीक्षा हॉल, जीवरसायन विभाग के नया भवन, पीबीएम अस्पताल परिसर के डायबिटिक सेंटर, जिरियाट्रिक सेंटर एवं जिला अस्पताल में टीका लगाया जाएगा। इस संबंध में जिला कलक्टर नमित मेहता ने शुक्रवार को चिकित्सकों व प्रशासन के अधिकारियों की बैठक लेकर वैक्सीनेशन के संंबंध में बिजली, पानी व सुरक्षा के पुख्ता बंदोबश्त करने सहित वैक्सीन स्टोरेज में टैम्परेचर पर्याप्त हो ऐसी के निर्देश दिए। सभी सेंटर्स पर जेनरेटरर की व्यवस्था रखें।


बैठक में एडीएम सिटी अरूण प्रकाश शर्मा, नगर विकास न्यास के सचिव नरेन्द्र राजपुरोहित, जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश, मेडिकल कॉलेज के अतिरिक्त प्राचार्य डॉ. एलए गौरी, अधीक्षक पीबीएम अस्पताल डॉ. परमेन्द्र सिरोही, डॉ. बीके गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुकुमार कश्यप, आरसीएचओ डॉ. आरके गुप्ताए, संयुक्त निदेशक आईटी सत्येन्द्र सिंह राठौड़ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

गर्भवती और गंभीर बीमारी से पीडि़त को अभी नहीं लगेगा टीका
एक बूथ पर १०० व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण में गंभीर बीमारी से पीडि़त और गर्भवती महिला को नहीं लगाया जाएगा। दो दिन हैल्थ वॉरियर्स के बाद अगले तीन दिन में पुलिस और सफाईकर्मियों को वैक्सीनेशन होता है।


पीबीएम में बनाया कंट्रोल रूम
वैक्सीनेशन के दौरान अगर किसी व्यक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है तो उसके नियंत्रण के लिए मेडिसिन विभाग के आचार्य डॉ. रोहिताश कुलरिया को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सेंटर पर एक क्विक रेस्पोंस टीम मौजूद रहेगी। टीम में पांच चिकित्सक रहेंगे। साथ ही पीबीएम में कंट्रोल रूप स्थापित किया गया है। कंट्रोल रूम का नंबर ०१५१-२२२६३३२ है।

Jaiprakash Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned