script966 मतदान केन्द्रों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा | Third eye will guard 966 polling stations | Patrika News
बीकानेर

966 मतदान केन्द्रों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा

जिले में लोकसभा चुनाव के दौरान मतदान केन्द्र कैमरे की नजर में रहेंगे। इससे सम्पूर्ण गतिविधि कैमरे में कैद की जाएगी। इससे विवाद की संभावना और वास्तविक िस्थति का पता लगाने में मदद मिलेगी। सबसे अधिक नोखा में और सबसे कम बीकानेर पश्चिम क्षेत्र में।

बीकानेरApr 13, 2024 / 12:44 pm

dinesh kumar swami

966 मतदान केन्द्रों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा

966 मतदान केन्द्रों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा

बीकानेर संसदीय क्षेत्र में 9 सौ से अधिक ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित किया गया है, जहां पर तीसरी आंख यानी सीसीटीवी कैमरों की पैनी नजर रहेगी। सबसे अधिक 144 सीसीटीवी कैमरे नोखा क्षेत्र में लगेंगे और सबसे कम 99 बीकानेर पश्चिम क्षेत्र में। लाइव वेबकास्टिंग वाले मतदान केंद्रों को लिंक के माध्यम से विभिन्न स्तरों पर मॉनिटर किया जाएगा।

लाइव मॉनिटर का एक लिंक रिटर्निंग अधिकारी के पास भी उपलब्ध होगा। एक लिंक सीईओ राजस्थान को उपलब्ध करवाया जाएगा, जहां से सभी गतिविधियों पर नजर रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी वृष्णि ने यह जानकारी दी। माइक्रो आब्जर्वर पूरी तरह सक्रिय रहेंगे।

शिकायत व सुझाव टोल फ्री नंबर 1950 पर भी किए जा सकते हैं। चुनाव के दिन बीकानेर जिले में 844 और अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र के 122 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

विधानसभा क्षेत्र तथा मतदान केन्द्रों की संख्या

खाजूवाला 110

बीकानेर पश्चिम 99

बीकानेर पूर्व 106

कोलायत 137

लूणकरणसर 119

डूंगरगढ़ 129

नोखा 144

अनूपगढ़ 122

हेला टोलियां वोटरों को लगाएगी हेला

मतदान दिवस 19 अप्रेल को हेला टोलियां मतदाताओं से सम्पर्क कर वोटिंग के लिए प्रेरित करेंगी। इसके लिए तीन दिन पहले से ही ये टोलियां घर-घर संपर्क शुरू करेगी। बीएलओ को टोलियों के प्रभारी लगाए गए है। ये 16 से 18 अप्रेल तक घर-घर जाने के बाद 19 अप्रेल को मतदान के दिन भी सक्रिय रहेगी। जिस बूथ पर सुबह 11 बजे और 1 बजे तक कम मतदान रहेगा। वहां यह टोलियां वोटिंग कराने के लिए सक्रिय हो जाएगी।

Home / Bikaner / 966 मतदान केन्द्रों पर रहेगा तीसरी आंख का पहरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो