scriptबीकानेर के दर्जनभर गांवों की बिजली दो दिन से बाधित | Twenty-two villages of Bikaner have been disrupted for two days | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर के दर्जनभर गांवों की बिजली दो दिन से बाधित

अंधड़ से नुकसान: तहसील क्षेत्र में 300 से अधिक खंभे टूटे, कई सोलर प्लांट उड़े

बीकानेरMay 25, 2019 / 03:20 pm

Jaibhagwan Upadhyay

Twenty-two villages of Bikaner have been disrupted for two days

बीकानेर के दर्जनभर गांवों की बिजली दो दिन से बाधित

बीकानेर. लूणकरनसर. तहसील क्षेत्र में गुरुवार दोपहर आए अंधड़ से विद्युत निगम को बड़ा नुकसान हुआ है। क्षेत्र में करीब ३०० से अधिक बिजली के पोल टूटने से दर्जनभर गांवों व चक-आबादियों की बिजली आपूर्ति दो दिनों से बाधित है। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांवों व चक-ढाणियों की बिजली आपूर्ति व्यवस्था सुचारू करने के लिए निगम के अधिकारी व कार्मिक युद्ध स्तर पर जुटे हैं।
निगम के सहायक अभियंता सोनमदता ने बताया कि अंधड़ से कपूरीसर जीएसएस से गोपल्याण व नाथवाणा क्षेत्र के एलकेडी चकों की विद्युत लाइन के करीब २५० बिजली के खंभे टूट गए हैं। इससे चक-आबादियों की बिजली आपूर्ति बंद है। हरियासर के समीप बिजली के २ बड़े टावर धराशाही हो गए। शेखसर व खोडाला जीएसएस से जुड़े कृषि कुंओं की विद्युत लाइनों के खंभे भी बड़ी तादाद में टूटे है। बिजली के पोल टूटने से कपूरीसर के ३३ केवी जीएसएस से सप्लाई बाधित हो गई थी। इसको दुरस्त करने में कार्मिक लगे है। निगम की ओर से पहले विद्युत सब-स्टेशन की सप्लाई चालू करके गांवों में व्यवस्था सुधारी जा रही है। इसके बाद चक-ढाणियों में काम चालू किया जाएगा। इसमें दो-तीन दिन का समय लग सकता है।
किसानों को नुकसान

अंधड़ से इलाके के किसानों को लाखों का नुकसान हुआ है। गोपल्याण के चक एलकेडी के किसान ईमीलाल जाखड़ के खेत को सोलर प्लांट उडऩे से लाखों का नुकसान हो गया। शेखसर में दिनेश बरडिय़ा के कृषि फार्म से हॉल की छत उड़ गई तथा खेत के नलकूप का ट्रांसफार्मर भी टूटने से धराशाही हो गया। गोपल्यण के एलकेडी के चकों में दर्जनभर किसानों के खेतों में ढाणी के मकानों को नुकसान पहुंचा है।
अंधड़ से किसानों को खेतों में बने मकान, खलिहानों में पड़ी फसल व चारा उडऩे, तारबंदी टूटने से लाखों का नुकसान हुआ है। गोपल्याण, नाथवाणा, शेखसर, खोडाला, अमरपुरा, धीरदान, कपूरीसर के नहरी सिंचित व नलकूप सिंचित इलाके में काश्तकारों को लाखों का नुकसान हुआ है लेकिन प्रशासन द्वारा अभी तक किसानों की सुध नहीं ली गई है। इससे किसानों में रोष व्याप्त है। किसानों को हुए नुकसान को लेकर प्रधान गोविन्दराम गोदारा ने जिला व उपखण्ड प्रशासन से राजस्व कार्मिकों से सर्वे करवाकर नुकसान की क्षतिपूर्ति दिलवाने की मांग की है।

Home / Bikaner / बीकानेर के दर्जनभर गांवों की बिजली दो दिन से बाधित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो