Rajasthan Election 2023: कोई ऑक्सीजन सिलेडंर से पहुंचा तो किसी ने पैर पर लगाई स्याही

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर लोगों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से पोलिंग बूथ पर मतदाताओं का जमावड़ा देखने को मिला।

Rajasthan election 2023 राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर लोगों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह से पोलिंग बूथ पर मतदाताओं का जमावड़ा देखने को मिला। छुटपुट जगह को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतदाताओं ने उत्साहपूर्वक मतदान कर लोकतंत्र में अपनी आस्था का परिचय दिया।
ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे ही मतदान को पहुंचीं
बीकानेर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र पर एक महिला मरीज ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे ही मतदान करने के लिए पहुंची। दम्माणी चौक निवासी भंवरी देवी व्यास लंबे समय से फेफड़ों की बीमारी से पीडि़त है। वह ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे ही हैं। शनिवार को मतदान के लिए सिलेंडर सहित पुष्करणा स्कूल स्थित मतदान केन्द्र के भाग संख्या 85 पर पहुंचीं। भंवरी देवी सन 2014 से ऑक्सीजन सिलेंडर के सहारे ही चल रही हैं। जब वह मतदान करने आईं, तो मतदान कर्मियाें ने भी उनके हौसले को सलाम किया।

दोनों हाथ नहीं, पैर पर लगाई स्याही...ताकि मजबूत रहे हमारा लोकतंत्र
दिव्यांग पंकज के दोनों हाथ नहीं है, लेकिन हौसला देखिए मतदान करने शनिवार सुबह सबसे पहले पहुंचने वालों में शामिल रहे। मतदानकर्मियों ने उनके पैर की अंगुली पर स्याही लगाई। पंकज ने कहा-मतदान के लिए कोई मजबूरी आड़े नहीं आती। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरूरी है।

105 वर्ष की बुजुर्ग महिला ने किया मतदान
लोकतंत्र के उत्सव को मनाते हुए ग्रामीणों ने वोट डालकर खुशी जताई। इस दौरान 105 साल की राजी देवी पत्नी सूरजमल रावत ने भी मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने कहा कि सबको मतदान करना चाहिए। इसी तरह युवा वर्ग ने पहली बार अपना वोट डाला। नाहरपुरा में 85 एवं मायापुर में 78 प्रतिशत मतदान हुआ।
यह भी पढ़ें

लोकतंत्र का उत्साह, दूल्हे को मंडप में छोड़ मतदान करने पहुंचा पूरा परिवार

दूल्हा-दुल्हन ने किया मतदान
ग्राम पंचायत मायापुर में बीती रात हुई शादी समारोह के बाद सुबह लोकतंत्र के उत्सव में नवविवाहित दूल्हा-दुल्हन भी भागीदारी निभाने पहुंचे। शनिवार को नवविवाहित दूल्हे दुल्हन ने भी मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान को लेकर दोनों उत्साहित नजर आए।

अंगुली पर लग चुकी थी स्याही, लेकिन देने से पहले ही आ गई मौत
सालों से गंगाशहर में रह रहे एक बुजुर्ग की वोट देने से पहले मौत हो गई। गंगाशहर की शिवा बस्ती निवासी 72 वर्षीय संतोषचंद सेठिया सालों से यहां रह रहे हैं, लेकिन इनका वोट कोलायत विधानसभा के झझू में है। शनिवार को वे वोट देने गए थे। वे 12 बजकर 50 मिनट पर कोलायत के झझू गांव के राउमावि बायां भाग के बूथ नंबर 175 में पहुंचे। यहां उन्होंने वोट देने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली। अंगुली पर स्याही लगाकर जैसे ही ईवीएम मशीन की तरफ बढ़े, उनकी तबीयत खराब हो गई। वहां मौजूद मतदान कर्मियों ने उन्हें संभाला। परिजनों को बुलाया। परिजन उन्हें कोलायत सीएचसी लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.