scriptशुद्ध करने के बाद ही घरों में करें पेयजल की आपूर्ति, नहीं तो हो सकते है इन बीमारियों से ग्रस्त | water problem in city | Patrika News
बीकानेर

शुद्ध करने के बाद ही घरों में करें पेयजल की आपूर्ति, नहीं तो हो सकते है इन बीमारियों से ग्रस्त

शुद्ध करने के बाद ही घरों में करें पेयजल की आपूर्ति, नहीं तो हो सकते है इन बीमारियों से ग्रस्त

बीकानेरJul 13, 2018 / 08:40 am

dinesh kumar swami

water problem

The regular employee of the PHE contractor,

बीकानेर. शहर के कई स्थानों पर दूषित पेयजल की सप्लाई और उल्टी-दस्त के मरीजों के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। विभाग ने अपने अधीन प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को मीडिया अलर्ट जारी कर दूषित पानी को लेकर सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं सीएमएचओ ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता (शहरी खण्ड प्रथम) को पत्र लिखकर शुद्धिकरण के बाद ही जल वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के लिए कहा है।
सीएमएचओ ने प्रभावित क्षेत्रों में सुपरक्लोरिनेशन और लीक पाइप लाइनों को समय रहते दुरस्त करवाने के निर्देश दिए हैं। सीएमएचओ ने बताया कि मौसम परिवर्तन के कारण दूषित पेयजल से होने वाली बीमारियों उल्टी-दस्त, पीलिया, हैजा, टाइफाइड आदि के मरीजों में वृद्धि होने की आशंका रहती है।
‘राजस्थान पत्रिका’ ने उठाया मुद्दा
‘राजस्थान पत्रिका’ ने १० जुलाई को ‘उल्टी और दस्त की शिकायतें, क्षेत्र में बीमार हो रहे लोगÓ शीर्षक समाचार प्रकाशित कर शहर के कई क्षेत्रों में दूषित व बदबूदार पानी की सप्लाई और लोगों के बीमार होने का मामला उजागर किया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने मीडिया अलर्ट जारी किया और चिकित्सा संस्थानों को दूषित पानी को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। वहीं जलदाय विभाग
को पत्र लिखकर दूषित पानी के कारण जल जनित बीमारियों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा है।
नहरों पानी की वरीयता जारी
बीकानेर. इंदिरा गांधी नहर परियोजना की नहरों में 16 जुलाई सुबह 6 बजे से 10 अगस्त शाम 6 बजे तक तीन में से एक समूह पानी चलाने के लिए समूह वरीयताक्रम जारी किया गया है। अतिरिक्त आयुक्त क्षेत्रीय विकास सीएडी ने बताया कि खरीफ 2018 के दौरान इंदिरा गांधी मुख्य नहर की आरडी 620 पर 16 जुलाई सुबह 6 बजे से 24 जुलाई शाम 6 बजे तक ग्रुपों का वरीयता समूह क, ख, ग रहेगा। इसी प्रकार 24 जुलाई शाम 6 बजे से 2 अगस्त सुबह 6 बजे तक वरीयता समूह ख, ग, क तथा 2 अगस्त सुबह 6 बजे से 10 अगस्त शाम 6 बजे तक ग, क, ख रहेगा।

Home / Bikaner / शुद्ध करने के बाद ही घरों में करें पेयजल की आपूर्ति, नहीं तो हो सकते है इन बीमारियों से ग्रस्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो