scriptजेलों में बंदी हो रहे दिल और दिमाग से कमजोर | Weak in heart and mind being arrested in prisons | Patrika News
बीकानेर

जेलों में बंदी हो रहे दिल और दिमाग से कमजोर

जयप्रकाश गहलोतबीकानेर. आम जनता में अपनी दबंगई से खौफ पैदा करने वाले जेल में आते ही रोगग्रस्त हो रहे हैं। कइयों में वर्षों से दबी बीमारी उभर रही है तो कई बीमारी के शुरुआती दौर में है।

बीकानेरApr 19, 2019 / 09:53 am

dinesh kumar swami

Weak in heart and mind being arrested in prisons

जेलों में बंदी हो रहे दिल और दिमाग से कमजोर

जयप्रकाश गहलोत

बीकानेर. आम जनता में अपनी दबंगई से खौफ पैदा करने वाले जेल में आते ही रोगग्रस्त हो रहे हैं। कइयों में वर्षों से दबी बीमारी उभर रही है तो कई बीमारी के शुरुआती दौर में है। जेलों में बंद बंदियों को गंभीर बीमारी हार्ट और साइक्रेटिक (मनोरोगी) चपेट में ले रही है। प्रदेश की जेलों में बंद बीमार बंदियों के आंकड़े यही बता रहे हैं। केन्द्रीय कारागार बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, जोधपुर एवं कोटा में हृदय रोग से ग्रसित ६७ बंदी है। जबकि मानसिक रोगी बंदियों की संख्या १४७ हैं। तीसरे नम्बर पर सबसे ज्यादा बंदी चर्मरोग की चपेट में आ रहे हैं।
बीमार होने की वजह
जेलों में बंद बंदियों में मानसिक व हार्ट रोग की चपेट में आने का मुख्य कारण तनाव है। जेलों में बंद बंदी एकांत में रहने के कारण तनाव और चिंतित रहते हैं। लंबे समय तक इसी अवस्था में रहने से वे दिमागी रूप से कमजोर होते जाते हैं। जेलों में चर्म रोग ज्यादा होने की बड़ी वजह साफ-सफाई और एक से दूसरे बंदी से रोग फैलना रहा है।
जेल से बाहर आने के बहाने

जेल प्रशासन से बात करने पर वे इन बीमारियों के पीछे एक कारण बंदी के जेल से कुछ समय बाहर निकलने के बहाने के रूप में गिनाते है। उनका कहना है कि जेलों में मनोरोग और हार्ट स्पेशलिस्ट चिकित्सक नहीं होते। एेसे में कई मरीज इस तरह की बीमारी का बहाना बनाते हैं ताकि जेल से बाहर उपचार के लिए बड़े चिकित्सालय में ले जाया जाए। इनकी जांच और उपचार भी लम्बा चलता है। एसे में बार-बार जेल से बाहर निकलने अथवा अस्पताल में भर्ती रहने का मौका मिल जाता है।
प्रदेश की पांच जेलों में यह हाल
मानसिक १४२
चर्म रोग १७४
हार्ट ६७
टीबी ३०
पेट रोग २०

किस जेल में कितने हार्ट और मनोरोगी

जोधपुर: हार्ट के १३, मनोरोगी २६, चर्म रोगी ३६
बीकानेर: हार्ट के २१, मनोरोगी २७, चर्म रोगी ३४
कोटा: हार्ट के १३, मनोरोगी ३२, चर्म रोगी २२
अजमेर: हार्ट के १५, मनोरोगी ३८, चर्म रोगी २७
उदयपुर: हार्ट के ५, मनोरोगी १९, चर्म रोगी ५५

Home / Bikaner / जेलों में बंदी हो रहे दिल और दिमाग से कमजोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो