scriptबढऩे लगा सर्दी का अहसास, एसी व कूलर पर लगे ब्रेक, पंखों की गति भी हुई कम | weather change in bikaner | Patrika News
बीकानेर

बढऩे लगा सर्दी का अहसास, एसी व कूलर पर लगे ब्रेक, पंखों की गति भी हुई कम

bikaner weather- सूर्यास्त के बाद तापमान में होने लगी गिरावट, लोगों की दिनचर्या में आने लगा बदलाव
 

बीकानेरOct 16, 2019 / 11:49 am

Atul Acharya

weather change in bikaner

बढऩे लगा सर्दी का अहसास, एसी व कूलर पर लगे ब्रेक, पंखों की गति भी हुई कम

बीकानेर. बीकानेर अंचल में सर्दी ने सुबह शाम को दस्तक देनी शुरू कर दी है। रात को सर्दी का असर बढऩे लगा है। लोग छतों की बजाय कमरों में सोने लगे है। सूर्यास्त के बाद तापमान में भी गिरावट होने लगी है। हालांकि दिन में सूर्य के तेवर तीखे होने से गर्मी का अहसास भी लोगों को होता है लेकिन सर्दी की दस्तक के साथ ही लोगों ने कूलर बंद कर दिए है। वहीं पंखों की गति पर भी ब्रेक लगने लगे हैं। सर्दी का अहसास बढऩे के साथ ही लोगों ने अपने पहनावे में भी बदलाव करने शुरू कर दिए है और टी-शर्ट आदि की जगह पर पूरी बांह के कमीज व मोटे कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं।
रात को भी कम्बल आदि का सहारा लेने लगे हैं। आगामी सर्दी को देखते हुए लोगों ने गर्म कपड़ो, स्वेटर, कोट व रजाइयों आदि की सार सम्भाल करना भी शुरू कर दिया है। मंगलवार को अधिकतम तापमान ३७.३ डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान २२.३ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं हवा की गति दो किलोमीटर प्रतिघंटा रही। हवा में नमी शाम को ५३ और सुबह २६ प्रतिशत दर्ज की गई।
सर्दी के मौसम को लेकर तैयारी
सर्दी के मौसम को देखते हुए लोगों ने अपने खान-पान में भी बदलाव करना शुरू कर दिया है। लोग अधिक ठंडी वस्तुओं के सेवन से परहेज करने लगे हैं। घरों में खाने-पीने के मैन्यु में भी बदलाव होना शुरू हो गया है। आइस्क्रीम, कोल्ड ड्रिंक व लस्सी की बिक्री में भी कमी आने लगी है। सर्दी के मौसम को देखते हुए बाजारों बाजरा, ग्वार फली, फोफलिया सहित अन्य गर्म तासीर की वस्तुओं की खरीद शुरू हो गई है।

Home / Bikaner / बढऩे लगा सर्दी का अहसास, एसी व कूलर पर लगे ब्रेक, पंखों की गति भी हुई कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो