scriptबीकानेर में महापौर की कुर्सी पर आसीन होगी महिला | Woman will occupy the mayor's chair in Bikaner | Patrika News
बीकानेर

बीकानेर में महापौर की कुर्सी पर आसीन होगी महिला

bikaner news : नगर निगम महापौर के पद अध्यक्ष पद के आरक्षण को लेकर रविवार को जयपुर में लॉटरी निकलने के साथ ही शहर की राजनीति में हलचल तेज हो गई। जयपुर में निकली लॉटरी में बीकानेर नगर निगम महापौर का पद सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है।

बीकानेरOct 21, 2019 / 01:28 am

Jitendra

Woman will occupy the mayor's chair in Bikaner

बीकानेर में महापौर की कुर्सी पर आसीन होगी महिला

बीकानेर. नगर निगम महापौर के पद अध्यक्ष पद के आरक्षण को लेकर रविवार को जयपुर में लॉटरी निकलने के साथ ही शहर की राजनीति में हलचल तेज हो गई। जयपुर में निकली लॉटरी में बीकानेर नगर निगम महापौर का पद सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है। एेसे में निगम बनने के बाद इस बार पहला एेसा मौका आएगा जब निकाय मुखिया की कमान महिला संभालेगी। देर शाम लॉटरी की तस्वीर साफ होने के बाद शहर के पाटों से लेकर चौराहों तक पर महापौर पद के दावेदारों की चर्चा होती रही। भाजपा और कांग्रेस की ओर से महापौर की टिकट की दावेदारी जताने वाले पदाधिकारी व वरिष्ठ नेता अब घर-परिवार की महिला का नाम आगे बढ़ाएंगे। हालांकि कांग्रेस और भाजपा में महिला पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की पहले से सक्रिय भागीदारी रही है।
दिग्गजों पर भी नजर
नगर निगम महापौर पद की लॉटरी के बाद सक्रिय नेताओं पर आमजन की नजरें टिकी हैं।
कयास लगाए जा रहे है कि लम्बे समय से सक्रिय भाजपा व कांग्रेस जनप्रतिनिधि भी अपनी पत्नी को चुनावी रण में उतार सकते है, ताकि वे अपनी मेहनत को भुना सकें। दोनों पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने इसकी संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी है।
पहली बार आरक्षित
बीकानेर नगर निगम बनने के बाद महापौर का पद आरक्षित हुआ है। वर्ष २००८ में निगम बनने के बाद पहली बार वर्ष २००९ में हुए चुनाव के दौरान महापौर का पद सामान्य वर्ग के लिए था।
वहीं २०१४ में भी यह पद सामान्य ही रहा। इस बार हो रहे निगम चुनाव को लेकर निगम महापौर का पद सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है।
तीसरी बार महिला
इस बार भले ही सामान्य महिला के नाम आरक्षित हुई हों, लेकिन इससे पूर्व दो बार निकाय अध्यक्ष पद पर महिलाएं बैठ चुकी है। पहली बार वर्ष १९६० में कांता खतुरिया सभापति चुनी गई थी। वहीं दूसरी बार वर्ष १९९४ में दूसरी बार जशोदा गहलोत को सभापति बनाया गया। इस बार सामान्य महिला के लिए पद आरक्षित होने के कारण तीसरी बार शहरी सरकार की मुखिया महिला होगी।

Home / Bikaner / बीकानेर में महापौर की कुर्सी पर आसीन होगी महिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो