scriptइन आसान टिप्स को अपनाकर 80 km/l तक बढ़ा सकते है बाइक का माइलेज! | Eassy Tipes to increase Bike mileage up to 80kml | Patrika News
बाइक

इन आसान टिप्स को अपनाकर 80 km/l तक बढ़ा सकते है बाइक का माइलेज!

चेन ढ़ीली होने से इंजन का पावर टायरों तक पूरी क्षमता से नहीं पहुंच पाता जिसके चलते बाइक का माइलेज कम हो जाता है।

Aug 03, 2017 / 12:15 pm

कमल राजपूत

Bike Mileage
आज के दौर में दिनोंदिन बढ़ती महंगाई की वजह से सब लोग परेशान है। साथ ही पेट्रोल की बढ़ती कीमतों ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। ऐसे में लोग अधिक माइलेज देने वाली बाइक को ज्यादा पसंद कर रहे है लेकिन कई कारणों से कुछ दिन बाद उसी बाइक का माइलेज कम हो जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप अपनी बाइक का माइलेज 80 km/l तक बढ़ा सकते हैं।
ये आसान टिप्स
1. टायरों में एयर प्रेशर का बाइक के माइलेज पर बहुत फर्क पड़ता है और यह 10 से 15 फीसदी तक कम हो सकता है। इसलिए टायरों में हवा हमेशा उचित प्रेसर में रखें।
2. चेन ढ़ीली होने से इंजन का पावर टायरों तक पूरी क्षमता से नहीं पहुंच पाता जिसके चलते बाइक का माइलेज कम हो जाता है। इसलिए बाइक की चेन हमेशा टाइट रखें।

3. बाइक में पेट्रोल विश्वसनीय पेट्रोल पंप से ही भरवाएं, क्योंकि इंजन घटिया पेट्रोल की खपत ज्यादा करता है फलस्वरूप माइलेज कम हो जाता है।
4. कई मैकेनिक परफोर्मेश दिखाने के चक्कर में इंजन के कार्बूरेटर की टयूनिंग ज्यादा कर देते है जिससें इंजन में पेट्रोल खपत ज्यादा होती है। ऎसे में अपनी बाइक के इंजन टयनिंग किसी विश्वसनीय मैकेनिक से ही करवाएं।
5. आपकी बाइक का माइलेज कई हद तक आपकी राइडिंग स्टाइल पर भी निर्भर करता है। बाइक को जरूरत से ज्यादा और बार-बार दौड़ाने पर उसका माइलेज कम हो जाता है। इसलिए बाइक को ज्यादा दौड़ाने की बजाए सही स्पीड और एक ही लय में चलाएं।
6. बाइक पर चलते समय सड़क पर यदि ट्रैफिक सिग्नल लंबे समय का है तो इंजन बंद कर दें। इससे फालतू में खर्च हो रहे पेट्रोल की बचत होगी और बाइक का माइलेज बढ़ेगा।
7. दिन के समय गर्मी होने पर पेट्रोल आयतन ज्यादा हो जाता है जिससें उसकी मात्रा कम हो जाती है। इसलिए बाइक में पेट्रोल सुबह जल्दी अथवा शाम के समय ही भरवाएं। ऎसा करने पर पेट्रोल पूरी मात्रा में आएगा।
8. बाइक चलाते समय बार बार ब्रेक नहीं लगाएं, ऎसा करने से उसका माइलेज कम होता है। यदि बाइक की स्पीड कम करनी हो तो जोर से बार-बार ब्रेक लगाने की बजाए उसका एस्लेरेशन कम कर दें। साथ ही बाइक को लिमिट से कम अथवा ज्यादा स्पीड में नहीं चलाएं इससें भी उसके माइलेज में इजाफा होगा।

Home / Automobile / Bike / इन आसान टिप्स को अपनाकर 80 km/l तक बढ़ा सकते है बाइक का माइलेज!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो