scriptHonda की बड़ी तैयारी! Hero Splendor को टक्कर देने के लिए ला रही नई किफायती बाइक | Honda To launch cheaper bike Soon to rival Hero Spolendor Plus | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Honda की बड़ी तैयारी! Hero Splendor को टक्कर देने के लिए ला रही नई किफायती बाइक

Honda की आने वाली ये नई बाइक कम्यूटर सेग्मेंट की सबसे किफायती मॉडलों में से एक होगी। बताया जा रहा है कि, ये बाइक बाजार में मुख्य रूप से Hero Splendor Plus को टक्कर देगी।

नई दिल्लीSep 25, 2022 / 06:15 pm

Ashwin Tiwary

honda_cheaper_bike-amp_1.jpg

प्रतिकात्मक तस्वीर: Honda’s upcoming bike

इंडियन मार्केट में कम्यूटर बाइक सेग्मेंट काफी मशहू है। कम कीमत, बेहतर माइलेज और लो मेंटनेंस के चलते लोग इस सेग्मेंट की बाइक्स को ज्यादा पसंद करते हैं। यूं तो इस सेग्मेंट में हीरो मोटोकॉर्प की मशहूर बाइक Hero Splendor का दबदबा है, लेकिन जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी होंडा बहुत जल्द ही एक किफायती मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा इस बाइक पर काम कर शुरू कर चुकी है और जल्द ही बिक्री के लिए पेश किया जा सकता है। होंडा की ये नई मोटरसाइकिल न केवल कीमत में कम होगी बल्कि बेहतर माइलेज भी प्रदान करेगी।

आगामी मोटरसाइकिल के लॉन्च की पुष्टि एचएमएसआई (होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया) के अध्यक्ष, सीईओ और प्रबंध निदेशक अत्सुशी ओगाटा ने की है। उन्होंने एक साक्षात्कार में कहा, “हमें मोमेंटम जारी रखने की जरूरत है, खासकर हमारे इंजन 125 सीसी और साथ ही 100 सीसी लाइन-अप के साथ। फिलहाल हमारे पास अभी यह (100 सीसी) की इंजन क्षमता वाली कोई बाइक नहीं है, लेकिन हम जल्द इस सेग्मेंट में भी नई बाइक पेश करने की तैयारी कर रहे हैं।”


बता दें कि, होंडा के मौजूदा व्हीकल पोर्टफोलियो में लिवो और सीडी 110 ड्रीम जैसी किफायती बाइक्स हैं, जिनकी कीमत क्रमश: 75,000 रुपये से लेकर 71,000 (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। ये दोनों मोटरसाइकिलें 109.5 सीसी सिंगल-सिलेंडर इंजन से लैस हैं जो 7,500 आरपीएम पर 8.7 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट और 5,500 आरपीएम पर 9.3 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। बताया जा रहा है कि, होंडा की आने वाली ये नई बाइक इनके नीचे पोजिशन करेगी, यानी कि संभव है कि इसकी कीमत भी कम हो। फिलहाल होंडा के इस आने वाली बाइक के बारे में अभी कुछ ख़ास जानकारियां सामने नहीं आई हैं।

hero_splendor_xtec-amp.jpg

Hero Splendor देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली दोपहिया वाहन है। कंपनी हर महीने इसके लाखों यूनिट्स की बिक्री करती है। हाल ही में कंपनी ने इसके नए स्प्लेंडर एक्सटेक मॉडल को अपडेट फीचर्स और तकनीक के साथ लॉन्च किया है। इसकी शुरुआती कीमत 72,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। इसमें कंपनी ने 97.2cc, की क्षमता का सिंगल सिलिंडर युक्त इंजन इस्तेमाल किया है जो कि 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। इस बाइक में स्टार्ट/स्टॉप फीचर भी मिलता है जो कि सिटी राइड के लिए इसे किफायती बनाता है।



नई स्प्लेंडर एलईडी हाई-इंटेंसिटी पोजिशन लैंप (एचआईपीएल) और एक्सक्लूसिव ग्राफिक्स के साथ आती है। साथ ही, नई एलईडी स्ट्रिप बाइक के सामने के स्वरूप को बढ़ाती है और ये एलिमेंट स्प्लेंडर को एक स्पोर्टी दिखने वाली बाइक बनाने में योगदान करते हैं। रात के दौरान बाइक राइड करते समय आपको पर्याप्त रोशनी मिलती है। आइडल स्टॉप-स्टार्ट सिस्टम जिसे कंपनी i3S के नाम से प्रचारित करती है, इसे भी नई बाइक में शामिल किया गया है। इसके अलावा यूएसबी चार्जिंग और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स भी इस बाइक में मिलते हैं।

Home / Automobile / Honda की बड़ी तैयारी! Hero Splendor को टक्कर देने के लिए ला रही नई किफायती बाइक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो