एथनॉल से चलेगी TVS की नई बाइक, कीमत मात्र 1.20 लाख रुपए

एथनॉल से चलेगी TVS की नई बाइक, कीमत मात्र 1.20 लाख रुपए

Pragati Vajpai | Updated: 13 Jul 2019, 11:24:30 AM (IST) बाइक

प्रदूषण को देखते हुए कंपनियां आजकल इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस कर रही है लेकिन tvs ने देश की पहली एथनॉल से चलने वाली बाइक लॉन्च की है।

नई दिल्ली : वैसे तो ऑटोमोबाइल सेक्टर में हर दिन कोई न कोई बाइक और कार लॉन्च होती रहती है लेकिन इनमें से कुछ ही होती है जो भीड़ से अलग होती है और ऐसी ही एक बाइक TVS ने लॉन्च की है । दरअसल टीवीएस मोटर्स की नई बाइक Tvs Apache Rtr 200 Fi E100 एथेनॉल से चलेगी और अपने तरह की देश की पहली बाइक है । टीवीएस मोटर का कहना है कि ये अपाचे मोटरसाइकिल पूरी तरह एथनॉल से चलेगी। पेट्रोल से चलने वाली बाइक्स की तुलना में इससे प्रदूषण भी कम होगा। आपको मालूम हो कि इस बाइक को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कान्त की उपस्थिति में लॉन्च किया गया। इस बाइक की पॉवर और लुक्स की बात करें उससे पहले हम आपको एथनॉल के बारे में बताते हैं कि आखिर ये किस तरह का फ्यूल होता है।

एथनॉल क्या होता है-

एथनॉल, पेट्रोल का एक अल्टरनेट ऑप्शन है, लेकिन इसकी खास बात ये है कि ये पेट्रोल की तुलना में कम प्रदूषण करता है। एथनॉल न सिर्फ पेट्रोल के मुकाबले 35 पर्सेंट कम कार्बन का उत्सर्जन करता है बल्कि इस फ्यूल का इस्तेमाल करने से पार्टिक्यूलेट मैटर, सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन भी कम होता है। इन वजहों से एथनॉल, पेट्रोल की जगह पर पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है। एथनॉल, शुगर फर्मेंटेशन प्रॉसेस से तैयार होता है और नॉन-टॉक्सिक होता है।

tvs bike

पॉवर-

टीवीएस ने इस बाइक के लिए एथनॉल के उपयोग के लिए EFI सिस्टम के माध्यम से चलने वाला खास आरटीआर 200 इंजन डेवलप किया है। इस बाइक में रेग्युलर अपाचे आरटीआर 200 वाला 197.75 cc इंजन दिया गया है। यह इंजन 20 bhp का पावर और 18 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस बाइक की टॉप स्पीड 129 किलोमीटर प्रति घंटा है। बाकी ये बाइक अपाचे मैकेनिकली रेग्युलर अपाचे आरटीआर 200 की तरह है।

टायर में नाइट्रोजन भरवाने से होते हैं इतने फायदे, जानेंगे तो हमेशा यही भरवाएंगे

फीचर्स-

फीचर्स की बात करें, तो अपाचे आरटीआर 200 एफआई ई100 ( Tvs Apache Rtr 200 Fi E100 ) में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल है, जिसमें बाइक की स्पीड, ओडोमीटर, ट्रिप मीटर, लैप टाइमर और गियर पोजीशन जैसी जानकारी मिलती है। बाइक के फ्रंट और रियर, दोनों तरफ disc brake दिए गए हैं। यह अपाचे सिंगल चैनल एबीएस से लैस है।

Bajaj ने बेहद सस्ती कीमत पर लॉन्च की CT 110, जानें क्या है नया

कलर है बेहद खास-

पेट्रोल से चलने वाली बाइक से अलग दिखाने के लिए इस अपाचे पर ग्रीन बॉडी ग्राफिक्स दिए गए हैं। साथ ही बाइक पर 'एथनॉल' टैग भी है।

इन शहरों में मिलेगी ये बाइक- अभी यह अपाचे सिर्फ कर्नाटक, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में ही बिकेगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned