scriptघर बैठे ऐसे सेट करें BIKE का एवरेज, पेट्रोल की खपत होगी आधी और माइलेज होगा डबल | Quick Ways to Improve the Mileage of Your Bike | Patrika News
ऑटोमोबाइल

घर बैठे ऐसे सेट करें BIKE का एवरेज, पेट्रोल की खपत होगी आधी और माइलेज होगा डबल

ट्रैफिक वाले रास्तों को न चुनें, ऐसे तेल अधिक खर्च होता है।
तेज गति में बाइक चलाने से तेल अधिक खर्च होता है।
इन तरकीबों से बाइक का माइलेज डबल कर सकते हैं।

नई दिल्लीFeb 22, 2019 / 02:35 pm

Sajan Chauhan

bike

घर बैठे ऐसे सेट करें BIKE का एवरेज, पेट्रोल की खपत होगी आधी और माइलेज होगा डबल

दुनिया में ये बात हर किसी को सताती है कि जैसे-जैसे बाइक पुरानी हो रही है तो माइलेज क्यों कम हो रहा है। जी हां आज हम आपको बातों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अगर आप नहीं करेंगे तो बाइक का माइलेज खुद ब खुद डबल हो जाएगा। अगर आप बाइक चलाते वक्त लगातार गियर बदलते हैं तो इससे क्लच पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से क्लच को नुकसान पहुंचता है और माइलेज घट जाती है। इसी के साथ जो लोग तेजी के साथ गियर बदलते हैं और तेज आरपीएम पर कम गियर पर बाइक चलाने से भी माइलेज घट जाता है। इन सभी चीजों से क्लच प्लेट और इंजन पर बहुत प्रभाव पड़ता है जो कि सीधे तौर पर माइलेज को घटाते हैं। इन चीजों को अगर आप नहीं करेंगे तो आपकी बाइक का माइलेज दोगुना हो जाएगा।

ट्रैफिक वाले रास्तों को न चुनें- अधिक ट्रैफिक वाली जगहों पर लगातार गियर बदलने होते हैं, जिसकी वजह से पेट्रोल की खपत अधिक हो जाती है। अगर आप ट्रैफिक में फंस गए हैं तो गियर को धीरे बदले और अगर जरूरत नहीं है तो इंजन को बंद कर दीजिए।

तेज गति में न चलाएं- जो लोग बाइक को तेज गति में चलाते हैं तो उससे पेट्रोल की खपत अधिक होती है। इसके लिए आपक टॉप गियर में बाइक को 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलाएंगे तो पेट्रोल की खपत कम होगी। इससे बाइक आसानी से कंट्रोल में भी रहती है।

टायर में हवा का प्रेशर- अगर टायर में हवा का प्रेशर ठीक रहेगा तो इससे टायर फटने का खतरा भी नहीं रहेगा और माइलेज भी ठीक रहेगा। जैसे अगर टायर में हवा का प्रेशर कम होता है तो इससे इंजन पर लोड ज्यादा आएगा, क्योंकि इंजन को अधिक पावर की जरूरत होगी। अगर इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होगी तो इससे सीधे तौर पर बाइक का माइलेज घटेगा।

Home / Automobile / घर बैठे ऐसे सेट करें BIKE का एवरेज, पेट्रोल की खपत होगी आधी और माइलेज होगा डबल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो