scriptसेफ्टी में हार्ले डेविडसन को भी टक्कर देगी Royal Enfield की ये Bike, फीचर्स जानकर अभी खरीदना चाहेंगे | Royal enfield bullet 350 added with new safety feature | Patrika News
ऑटोमोबाइल

सेफ्टी में हार्ले डेविडसन को भी टक्कर देगी Royal Enfield की ये Bike, फीचर्स जानकर अभी खरीदना चाहेंगे

रॉयल एनफील्ड 350 ( Royal Enfield 350 ) में अब एबीएस सिस्टम शामिल कर दिया गया है और ये बाइक इसी महीने भारत में लॉन्च होगी।

नई दिल्लीFeb 02, 2019 / 09:04 am

Sajan Chauhan

 Royal Enfield

सेफ्टी में हार्ले डेविडसन को भी टक्कर देगी Royal Enfield की ये Bike, फीचर्स जानकर अभी खरीदना चाहेंगे

देश की जानी-मानी बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड ( royal enfield ) भारत में अपनी बेहतरीन बाइक रॉयल एनफील्ड 350 एबीएस ( Royal Enfield 350 abs ) को लॉन्च करने वाली है। ये रॉयल एनफील्ड 350 का सेफ वेरिएंट है। भारत की सबसे सफल क्लासिक बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड लगातार अपनी बाइक्स को अपडेट कर रही है और नए सेफ्टी फीचर्स से लैस कर रही है। माना जा रहा था कि जावा बाइक्स के भारतीय बाजार में वापस आने के बाद रॉयल एनफील्ड की बिक्री में कमी आएगी, जिसके बाद से लगातार रॉयल एनफील्ड की बाइक और भी ज्यादा शानदार हो रही हैं। आइए जानते हैं कैसी है ये बाइक और इसके फीचर्स कैसे हैं।

इंजन और पावर
इंजन और पावर की बात की जाए तो रॉयल एनफील्ड 350 एबीएस में 346 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड, ट्विनस्पार्क इंजन दिया गया है जो कि 19.8 बीएचपी की पावर और 28 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता है। एयर कूल्ड सिस्टम से लैस इस बाइक में सेल्फ और किक स्टार्ट का ऑप्शन दिया गया है। 5 स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस ये बाइक वेट और मल्टी-प्लेट कल्च के साथ आती है। इस बाइक में भी रॉयल एनफील्ड बुलेट 500 जैसा ही ड्यूल चैनल एबीएस होगा। सामान्य मॉडल के मुकाबले एबीएस वाली बुलेट 14 हजार रुपये ज्यादा महंगी होगी। इस बाइक में एबीएस सिस्टम के अलावा कोई भी बदलाव नहीं किया गया है।

एबीएस यानी एंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम मुख्यतौर पर फिसलन वाली जगह पर व्हीकल को रोकने वाली दूरी को कम करता है। अगर व्हीकल में एबीएस है तो अचानक ब्रेक लगाने पर व्हीकल अनियंत्रित नहीं होगा और एक्सीडेंट होने की संभावना भी कम होगी या बिल्कुल खत्म हो जाएगी। एबीएस को एंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं, जिसे अप्रैल से 125 सीसी या उससे अधिक क्षमता वाले व्हीकल्स में लगाना अनिवार्य हो जाएगा।

कीमत
कीमत की बात की जाए तो वर्तमान में रॉयल एनफील्ड बुलेट 350 की एक्स शोरूम कीमत लगभग 1.32 लाख रुपये है। एबीएस फीचर आने के बाद इस बाइक की कीमत 1.46 लाख रुपये हो जाएगी।

Home / Automobile / सेफ्टी में हार्ले डेविडसन को भी टक्कर देगी Royal Enfield की ये Bike, फीचर्स जानकर अभी खरीदना चाहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो