scriptRoyal Enfield की इन खूबियों को जान गए तो इस महंगी बाइक को भी भूल जाएंगे आप | some important things about royal enfield bike | Patrika News
ऑटोमोबाइल

Royal Enfield की इन खूबियों को जान गए तो इस महंगी बाइक को भी भूल जाएंगे आप

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बाइक्स पूरी दुनिया में अपने अलग अंदाज के लिए पहचानी जाती हैं, भारत ये एक ऐसी कंपनी है जो अपनी शानदार बाइक्स के वजह ही मशहूर है।

नई दिल्लीAug 28, 2018 / 12:28 pm

Sajan Chauhan

Royal Enfield

Royal Enfield की इन खूबियों को जान गए तो इस महंगी बाइक को भी भूल जाएंगे आप

रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) की बाइक्स पूरी दुनिया में अपने अलग अंदाज के लिए पहचानी जाती हैं, भारत ये एक ऐसी कंपनी है जो अपनी शानदार बाइक्स के वजह ही मशहूर है। आज हम आपको इस कंपनी के बारे में कुछ ऐसी बाते बता रहे हैं जो कि आप आजतक नहीं जानते होंगे।
रॉयल एनफील्ड की ने अपनी बेहतरीन बाइक बुलेट 350 को सन् 1931 में यूके के बाजार में लॉन्च किया था। भारत में बुलेट को 1951 में लॉन्च किया गया और तब से लेकर आजतक बुलेट भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली बाइक बनी हुई है। रॉयल एनफील्ड की सबसे हैवी बाइक 1,000 सीसी वी ट्विन इंजन के साथ आती थी। यहां तक कि भारत में भी 650 से 700 सीसी तक की हैवी बाइक्स लॉन्च की गई थी, लेकिन कम बिक्री होने की वजह से उन्हें बंद कर दिया गया।
रॉयल एनफील्ड ने कई देशों की सेनाओं को भी अपनी बाइक्स बेची हैं, इसमें रूस, ब्रिटिश और भारत शामिल है। रॉयल एनफील्ड बाइक बनाने के मामले में सबसे पुरानी कंपनी है जी हां हार्ले डेविडसन से भी पहले रॉयल एनफील्ड की शुरुआत हुई थी। रॉयल एनफील्ड ने ही भारत को सबसे पहले 4-स्ट्रोक बाइक दी थी, जिसमें 350 सीसी का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया था।
रॉयल का मुकाबला हार्ले डेविडसन की बाइक्स से होता है, लेकिन रॉयल एनफील्ड की बाइक्स ज्यादा महंगी नहीं होती हैं जिससे इसकी बिक्री ज्यादा हो जाती है। वहीं हार्ले डेविडसन की बिक्री कम होती है, क्योंकि इसकी कीमत काफी अधिक जो कि आम आदमी के बजट से बाहर होती है।
लुक्स और डिजाइन में भी हार्ले डेविडसन और रॉयल एनफील्ड की बाइक्स काफी मिलती जुलती हैं। इस लिए भी इन दोनों कंपनियों का कंपटीशन होता है और जिसमें रॉयल एनफील्ड आगे निकल जाती है। अगर आप भी हार्ले डेविडसन खरीदने के बारे में विचार कर रहे हैं और बजट कम है तो आप रॉयल एनफील्ड की बाइक्स खरीद सकते हैं।

Home / Automobile / Royal Enfield की इन खूबियों को जान गए तो इस महंगी बाइक को भी भूल जाएंगे आप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो