scriptपेट्रोल की टेंशन लेना छोडिए, हवा से चलेगी ये तूफानी बाइक! | This bike will run on wind energy | Patrika News
बाइक

पेट्रोल की टेंशन लेना छोडिए, हवा से चलेगी ये तूफानी बाइक!

बाइक चलाने के लिए अब नहीं लेनी पड़ेगी पेट्रोल की टेंशन, हवा से चलेगी ये बेमिसाल बाइक

Sep 15, 2015 / 03:08 pm

सुभेश शर्मा

strange world bikes

strange world bikes

नई दिल्ली। जिस रफ्तार से आज के समय में पेट्रोल-डीजल की खपत हो रही है, उसे देख के तो लगता है कि अगल पीढ़ी को शायद ही पेट्रोल-डीजल से चलाने वाली गाड़िया मिल पाएंगी। फ्यूल की इस समस्या से निजात पाने के लिए अब बहुत जल्द हवा की मदद से बाइकों को सड़कों पर दौड़ाया जाएगा। हवा से चलने वाली इस बाइक का आइडिया असल में जेम्स डायसन अवार्ड में स्ट्रेंजवर्ल्ड (हवा और सूरज की रोशनी से चलने वाली बाइक) की एंट्री से निकलकर आया है।

मिलिए प्रोजेक्ट क्रिएटर से
इस प्रोजेक्ट के क्रिएटर एलिस्टेयर मैक्लैंस ने कहा, “मैं 2013 में स्कॉटलैंड्स के हाईलैंड्स पर एक किराये पर ली हुई बाइक चला रहा था। तभी मेरे दिमाग में एक आइडिया और मैं अचानक रूक गया और तभी मैंने लोगों के लिए ऎसी बाइक बनाने का फैसला किया जिसे दौड़ाने के लिए फ्यूल की जरूरत नहीं पड़ेगी।” आपको बता दें कि एलिस्टेयर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित आरएमआईटी यूनीवर्सिटी की इंडस्ट्रीयल डिजाइन के स्टूडेंट भी है।

कितने समय में बन पाई बाइक
हवा से चलने वाली इस बाइक की डिजाइन में करीब आठ हफ्तों का समय लगा, लेकिन काम यही खत्म नहीं हुआ बाइक की डिजाइन के बाद इसे पूरी तरह से कंपलीट करने में छह हफ्तों का और समय लगा। वहीं इस बाइक को बनाने में इतने दिनों में कुल सात हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर्स का खर्च आया। इस समय पर ये बाइक 15 मिनट तक 80 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर दौड़ सकती है।

कितने किलोमीटर चलेगी एक बार में
वहीं एलिस्टेयर का कहना है कि जब ये बाइक पूरी तरह से सड़कों पर दौड़ने के लिए तैयार हो जाएगी, तब एक बार पूरी तरह से चार्ज करने के बाद इससे 500 किलोमीटर तक का सफर किया जा सकता है। वहीं मौजूदा मॉडल कॉन्सेप्ट और इसकी परफॉर्मेंस सुधारने के लिए अभी इस पर काम होना बाकी है। हालांकि इस अनोखी बाइक के डिजाइन को वीएसीसी डिजाइन अवार्ड 2015 में शॉर्टलिस्ट किया जा चुका है।

Home / Automobile / Bike / पेट्रोल की टेंशन लेना छोडिए, हवा से चलेगी ये तूफानी बाइक!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो