Honda Activa से ज्यादा कीमती है ये हेल्मेट, जानें इसकी खासियत

Honda  Activa से ज्यादा कीमती है ये हेल्मेट, जानें इसकी खासियत

Pragati Vajpai | Updated: 10 Oct 2018, 12:14:15 PM (IST) बाइक

हेल्मेट के कवर को Direct Fiber Processing से बनाया जाता है। ये फाइबर ग्लास का बना होता है जो हेल्मेट के वज़न को हल्का बनाने के काम आता है।

नई दिल्ली: हमारे देश में आज भी लोग हेलमेट को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते। लोग सिक्य़ोरिटी नहीं बल्कि ट्रैफिक पुलिस के डर से हेलमेट का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं।यही वजह हे कि लोग हेलमेट पर कम से कम खर्च करते हैं ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि हमारे देश में एक्टिवा स्कूटर से भी कीमती हेलमेट बिक रहे हैं तो। हैरान हो गए न लेकिन ये सच है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं Schuberth द्वारा बनाए गए हेल्मेट की। इन हेल्मेट्स को जर्मनी से मंगाया जाता है। जर्मनी के बाज़ार में इस हेल्मेट की कीमत 70,000 रुपए है लेकिन भारत में इम्पोर्ट टैक्स लगने के बाद इसकी कीमत 90,000 रुपए तक पहुंच जाती है। Schuberth अपने आप में एक मशहूर ब्रैंड है जिसका इस्तेमाल रेसर्स द्वारा किया जाता है। मशहूर फार्मूला 1 चालक Lewis Hamilton भी Schuberth हेल्मेट्स को इस्तेमाल करने वालों में से एक हैं।

13 अक्टूबर से पहले गाड़ी पर लगवा लें ये चीज नहीं तो जुर्माने के साथ होगी 3 महीने की जेल

बेहद खास है ये हेलमेट-

ये एक मॉड्यूलर हेलमेट है, इसके निचले हिस्से को फोल्ड कर इस आधे-चेहरे वाले हेल्मेट में भी बदला जा सकता है। इस हेल्मेट को अल्ट्रा मॉड टेक्नोलॉजी से बनाया जाता है। इस हेल्मेट के कवर को Direct Fiber Processing से बनाया जाता है। ये फाइबर ग्लास का बना होता है जो हेल्मेट के वज़न को हल्का बनाने के साथ ही इसे अधिक मज़बूती भी देता है। इसके अंदर एंटी-बैक्टीरियल लाइनर लगा होता जो हर प्रकार की नमी को सोख लेता है।

इस हेल्मेट में कई जगहों पर एयर-वेंट्स दिए गए हैं जो राइडर के सिर को हमेशा ठंडा रखते हैं। इसके अलावा इस हेलमेट में लगी हुई विंडशील्ड एंटी-फॉग किस्म की है जिसकी वजह से इसे बरसात में चलाना बेहद आरामदायक बनाती है।

बाहर के शोर को खत्म कर देता है ये हेल्मेट-

इस हेल्मेट के अंदर इसके इस्तेमाल करने वाले के कानों को ढकने के लिए दो विशेष कप्स लगाए गए हैं जो अतिरिक्त शोर को फ़िल्टर कर देते हैं। इस व्लॉगर के अनुसार ये हेल्मेट Sena कम्यूनिकेशन सिस्टम से लैस आती है जिसकी कीमतें बहुत ऊंची होतीं है। इस हेल्मेट के यूज़र ने इसमें लगे स्टॉक Sena डिवाइस को हटाकर एक नया Sena 30k लगाया है जिसकी खुद की कीमत 25,000 रुपए है। इस हेल्मेट में कम्यूनिकेशन डिवाइस ऑप्शनल आता है और इस हेल्मेट के साथ एक पहले से लगा हुआ माइक्रोफोन सिस्टम भी लगा आता है। Sena के उपकरणों को अलग से खरीद कर भी इस हेल्मेट में इनस्टॉल किया जा सकता है।

कीमत-Honda Activa की एक्स-शोरूम कीमत 53,000 रूपए है। जबकि भारत में इसकी कीमत 90 हजार रूपए तक होती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned