scriptकंपास के बाद एक और नई एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी जीप, इन कारों को देगी टक्कर | Jeep planning a new compact SUV for India | Patrika News
बाइक रिव्‍यूज

कंपास के बाद एक और नई एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी जीप, इन कारों को देगी टक्कर

अमरीकी वाहन निर्माता कंपनी जीप भारतीय आॅटो बाजार पर कब्जा जमाने के लिए एक और नई एसयूवी को उतारने की तैयारी कर रही है।

Dec 07, 2017 / 09:49 am

कमल राजपूत

Jeep SUV
अमरीकी वाहन निर्माता कंपनी जीप की कंपास एसयूवी को भारत में अच्छी ओपनिंग मिली हैं। अब कंपनी भारतीय आॅटो बाजार पर कब्जा जमाने के लिए एक और नई एसयूवी को उतारने की तैयारी कर रही है। कंपनी की तरफ से जानकारी दी गई है वह जल्द ही एक और नई कॉम्पेक्ट एसयूवी को लॉन्च करेगी।
बताया जा रहा है जीप की नई एसयूवी 2018 के अंत तक या फिर 2019 की शुरुआत तक भारत में लॉन्च कर दी जाएगी। भारतीय बाजार में इस एसयूवी का मुकाबला मारूति विटारा ब्रेज़ा, होंडा डब्ल्यूआर-वी, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और टाटा नेक्सन से होगा। हालांकि अभी तक इस एसयूवी से जुड़ी कोई भी जानकारी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। लेकिन ऐसी संभावना है कि इस कॉम्पैक्ट एसयूवी को जीप रेनेगेड पर तैयार किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में रेनेगेड कंपनी की सबसे छोटी एसयूवी है।
इतना ही नहीं इस एसयूवी को कुछ समय पहले इसे भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। जीप कंपास की तरह इस नई एसयूवी को भी फिएट के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया जा सकता है। स्थानीय स्तर पर बनने की वजह से इसकी कीमत कम रह सकती है।
फिएट क्रिसलर आटोमोबाइल्स (FCA) इंडिया ने करीब 4 माह पहले भारत में लॉन्च की गई जीप कंपास एसयूवी की 1200 यूनिट्स को मार्केट से वापस लेने की घोषणा की है। इस गाडी में आगे के यात्री के एयरबैग में आई गड़बडी के चलते कंपनी ने यह कदम उठाया है। बता दें जीप कंपास की इन इकाईयां का विनिर्माण 5 सितंबर से 19 नवंबर, 2017 के दौरान हुआ है। इन वाहनों को केवल भारत में वापस नहीं लिया जा रहा है बल्कि अमरीका में इसकी मूल कंपनी भी इस तरह का कदम उठा रही है।
जिन जीप कंपास इकाइयों को बाजार से वापस लिया जा रहा है वे पहले ही ग्राहकों को डिलीवर की जा चुकी है। प्रभावित जीप कंपास एसयूवी का आंकड़ा कुल वापस लिए जा रहे वाहनों का एक प्रतिशत से कम होने का अनुमान है। कंपनी ने कहा है कि इस दौरान वह इन 1,200 जीप कंपास वाहनों के एयर बैग बदलेगी।

Home / Automobile / Bike Reviews / कंपास के बाद एक और नई एसयूवी को भारत में लॉन्च करेगी जीप, इन कारों को देगी टक्कर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो