scriptडायरिया का प्रकोप, मिले 18 मरीज़, रखें साफ़ सफाई बचें दूषित खाने-पीने से ! | 18 patients of diarrhoea found, water sample sent to Durg for test | Patrika News
बिलासपुर

डायरिया का प्रकोप, मिले 18 मरीज़, रखें साफ़ सफाई बचें दूषित खाने-पीने से !

पीएचई ने पानी का सैंपल जांच के लिए दुर्ग भेजा

बिलासपुरJul 19, 2018 / 04:52 pm

Amil Shrivas

health diarrhoea

डायरिया का प्रकोप, मिले 18 मरीज़, रखें साफ़ सफाई बचें दूषित खाने-पीने से !

बिलासपुर. मस्तूरी ब्लॉक में एनटीपीसी द्वारा गोद लिए गए ग्राम दर्राभाठा में दूसरे दिन डायरिया के 18 मरीज मिले। इनमें एक बच्ची को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 5 लोगों को पंचायत भवन के अस्थाई कैंप में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। वहीं पीएचई ने गांव में लोगों के घर से पेयजल का सैंपल लेकर इसे जांच के लिए दुर्ग के लैब भेजा है।
दर्राभाठा गांव को एनटीपीसी ने गोद लिया है। ग्रामीणों का कहना है एनटीपीसी का दूषित पानी गांव के हैंड पंप के पास इक_ा होता है। इससे गांव में डायरिया फैलता है। इसके निराकरण की मांग कई बार ग्रामीणों ने एनटीपीसी से की, लेकिन अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे। डायरिया फैलने के बाद स्वास्थ्य विभाग मंगलवार आनन फानन में शिविर लगाकर 35 मरीजों का इलाज किया गया। वहीं बुधवार को डायरिया के 18 मरीज मिले हैं। इसमें से 5 मरीजों का ग्राम पंचायत के अस्थाई कैंप में भर्ती कर इलाज किया जा रहा है। वहीं पीएचई ने लोगों के घर व पंप के पानी का सैंपल जांच के लिए दुर्ग भेजा है। एनटीपीसी ने मरीजों को पंचायत भवन तक लाने ले जाने के लिए एम्बुलेंस की व्यवस्था की है।
ग्रामीणों में रोष, मीटिंग कर कहा-कलेक्टर आएं समस्या सुलझाने
डायरिया के प्रकोप से नाराज ग्रामीणों ने बुधवार की शाम एक बैठक आयोजित की। ग्रामीणों ने निर्णय लिया कि दूषित पानी की वजह से गांव में हर साल बारिश में लोग बीमार पड़ते हैं। लेकिन जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग इलाज की औपचारिता निभाकर चला जाता है। लेकिन इसका निराकरण पूरी तरह से बंद नहीं हो पा रहा है। गांव के सरपंच के नेतृत्व में निर्णय लिया गया है कि गांव में कलेक्टर को बुलाया जाए। उनके साथ स्वास्थ्य विभाग, पीएचई और एनटीपीसी के अधिकारियों भी रहे। इनके सामने में यहां की समस्या पर चर्चा करेंगे। अधिकारी बताएंगे कैसे निराकरण होगा।
18 मरीज और मिले किया जा रहा इलाज
डायरिया के 18 मरीज मिले हैं। पीएचई ने पानी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। पंचायत भवन के अस्थाई कैंप में 5 मरीज भर्ती हैं। लोगों को साफ सफाई रखने और दूषित भोजन का सेवन नहीं करने की समझाइश दी गई है।
डॉ. बीबी बोर्डे, सीएमएचओ

Home / Bilaspur / डायरिया का प्रकोप, मिले 18 मरीज़, रखें साफ़ सफाई बचें दूषित खाने-पीने से !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो