4 स्कूली नाबालिग लड़कियां लापता, आंकड़ा 122 के पार

4 स्कूली नाबालिग लड़कियां लापता, आंकड़ा 122 के पार

Anil Kumar Srivas | Publish: Sep, 04 2018 06:14:22 PM (IST) Bilaspur, Chhattisgarh, India

सजग नहीं हुई पुलिस: जिले में लापता होने का सिलसिला जारी

हाईकोर्ट ने दिए हैं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और सामाजिक संगठनों से सहयोग लेने के आदेश

बिलासपुर. जिले में बच्चों के लापता होने का सिलसिला जारी है। पिछले 3 दिनों में जिले के बिल्हा, तोरवा और सरकण्डा थाना क्षेत्र से 4 नाबालिग लड़कियां लापता हो गई हैं। पुलिस ने मामला दर्ज तो कर लिया है, लेकिन अब तक बच्चों को बरामद नहीं किया जा सका है। जिले में लापता बच्चों का आंकड़ा 122 से पार हो गया है। हाईकोर्ट द्वारा बच्चों को बरामद करने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और सामाजिक संगठनों से सहयोग लेने के आदेश के बाद भी पुलिस ने बच्चों को तलाश करने मुहिम शुरू नहीं की है। जिले में बच्चों के लापता होने के मामले में पत्रिका की खबर पर संज्ञान लेकर हाईकोर्ट ने लापता बच्चों को तलाश करने पुलिस को मुहिम चलाने के आदेश दिए थे। लगातार सुनवाई के बाद कोर्ट ने बच्चों को बरामद करने राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और अन्य सामाजिक संगठनों से सहयोग लेने के आदेश दिए हैं। कोर्ट ने आदेश में कहा है कि लापता बच्चे पुलिस को देखकर भाग जाते हैं, ऐसी स्थिति में पुलिस कर्मियों को सिविल डे्रस में बच्चों की तलाश करने के निर्देश दिए गए हैं। कोर्ट के आदेश के बाद भी पुलिस ने अब तक मुहिम शुरू नहीं की है। उधर दूसरी ओर जिले से लापता होने वाले बच्चों को आंकड़ा 122 के पार हो गया है।

बिल्हा व सरकण्डा से दो नाबालिग लापता
सरकण्डा थानांतर्गत ग्राम लगरा और बिल्हा थानांतर्गत ग्राम अमलडीहा में रहने वाली 2 स्कूली छात्राएं लापता हो गई। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। बिल्हा पुलिस के अनुसार ग्राम अमलडीहा निवासी 14 वर्षीय नाबालिग लडक़ी 27 अगस्त को अपनी छोटी बहन को स्कूल पहुंचाने घर से निकली थी। बहन को स्कूल पहुंचाने के बाद वह लापता हो गई। परिजनों ने उसकी तलाश की। कहीं पता नहीं चलने पर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। इसी प्रकार सरकण्डा थानांतर्गत ग्राम लगरा में रहने वाली 12 वर्षीय एक स्कूली छात्रा 27 अगस्त को स्कूल जाने घर से निकली थी और लापता हो गई। नाबालिग स्कूल भी नहीं गई थी। नाबालिग का कहीं पता नहीं चलने पर परिजनों ने शिकायत थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया है, लेकिन नाबालिग लड़कियों का पुलिस सुराग नहीं लगा पाई है।

30 दिनों में 22 लापता
क्र. थाना लापता
1. सकरी 3
2. सिरगिट्टी 2
3. बिल्ह 2
4. तोरवा 5
5. मस्तूरी 4
6. मरवाही 2
7. सिविल लाइन 1
8. कोतवाली 2
9. सरकण्डा 2

स्कूल जाने निकली दो छात्राएं हो गई लापता
तोरवा थानांतर्गत ग्राम दोमुहानी मेंं रहने वाली प्रायमरी की दो छात्राएं लापता हो गई। तोरवा पुलिस के अनुसार गांव में रहने वाली 10 वर्षीय एक नाबालिग लडक़ी कक्षा चौथी की छात्रा है। 28 अगस्त को सुबह 8 बजे वह गांव में रहने वाली 12 वर्षीय दूसरी छात्रा के साथ स्कूल जाने घर से निकली थी। दोनों नाबालिग लड़कियां देर रात तक वापस नहीं आई तो परिजनों ने उनकी तलाश शुरू की। दूसरे दिन परिजनों को पता चला कि दोनों नाबालिग 28 अगस्त को स्कूल नहीं पहुंचीं। परिजनों ने शिकायत थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 363 के तहत अपराध दर्ज किया। घटना के 4 दिनों के बाद भी पुलिस नाबालिग लड़कियों का पता नहीं लगा पाई है।

लापता बच्चों की तलाश के लिए अभियान जल्द शुरू किया जाएगा। वर्तमान में लापता हुए बच्चों की तलाश के लिए टीमें दूसरे शहरों में भेजी गई हैं। - अर्चना झा, एएसपी

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned